Advertisement
05 April 2024

द केरल स्टोरी: दूरदर्शन पर फिल्म के प्रसारण के खिलाफ कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की शिकायत

केरल में कांग्रेस ने विवादास्पद फिल्म 'द केरल स्टोरी' के प्रसारण के दूरदर्शन के फैसले के खिलाफ शुक्रवार को भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) से संपर्क किया और कहा कि यह भाजपा का चुनावी संभावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए धार्मिक आधार पर समाज को विभाजित करने का एक "मौन प्रयास" था। 

दूरदर्शन के फैसले का केरल में सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) और विपक्षी कांग्रेस दोनों ने कड़ा विरोध जताया। दूरदर्शन ने घोषणा की है कि यह फिल्म 5 अप्रैल को प्रसारित की जाएगी।

सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) की युवा शाखा डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया (डीवाईएफआई) ने फिल्म के प्रसारण के फैसले के खिलाफ शुक्रवार को कड़ा विरोध जताया और कहा कि वह राज्य की राजधानी में दूरदर्शन कार्यालय तक विरोध मार्च आयोजित करेगी।

Advertisement

विधानसभा में विपक्ष के नेता वी डी सतीसन ने आज चुनाव आयोग को एक पत्र भेजकर दूरदर्शन को "बेहद दुर्भावनापूर्ण 'द केरल स्टोरी' फिल्म" के प्रसारण के अपने फैसले को वापस लेने का निर्देश देने की मांग की।

सतीसन ने अपने पत्र में कहा, "जैसा कि आप जानते हैं, 'द केरल स्टोरी' बेहद झूठे वादों पर आधारित एक प्रोपेगेंडा फिल्म है और राज्य के लोगों की निराशाजनक तस्वीर पेश करने का प्रयास किया गया है। मेरा मानना है कि यह देश को सांप्रदायिक रूप से विभाजित करने के संघ परिवार के जहरीले एजेंडे का हिस्सा है।"

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले दूरदर्शन के माध्यम से फिल्म प्रसारित करने का केंद्र सरकार का निर्णय सत्तारूढ़ भाजपा की चुनावी संभावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए धार्मिक आधार पर समाज को विभाजित करने का एक मौन प्रयास था।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा, "दूरदर्शन का निर्णय सीधे तौर पर केरल के लोगों का अपमान है। यह आदर्श चुनाव आचरण का भी उल्लंघन है, जो धार्मिक आधार पर समाज को विभाजित करने के किसी भी प्रयास को रोकता है।"

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने गुरुवार को दूरदर्शन के फैसले की निंदा की और सार्वजनिक प्रसारक को विवादास्पद फिल्म की स्क्रीनिंग से हटने के लिए कहा, यह कहते हुए कि यह लोकसभा चुनाव से पहले केवल "सांप्रदायिक तनाव को बढ़ाएगा"।

विजयन ने राष्ट्रीय प्रसारक से भाजपा और आरएसएस के लिए "प्रचार मशीन" नहीं बनने को कहा था। उन्होंने कहा, "ध्रुवीकरण को उकसाने वाली फिल्म 'केरल स्टोरी' को प्रसारित करने का @DDNational का निर्णय बेहद निंदनीय है। राष्ट्रीय समाचार प्रसारक को भाजपा-आरएसएस गठबंधन की प्रचार मशीन नहीं बनना चाहिए और ऐसी फिल्म की स्क्रीनिंग से पीछे नहीं हटना चाहिए जो केवल स्थिति को बिगाड़ने का प्रयास करती है।"

विजयन ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "केरल नफरत फैलाने के ऐसे दुर्भावनापूर्ण प्रयासों का विरोध करने में दृढ़ रहेगा।"

एक बयान में, सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) ने सार्वजनिक प्रसारक से फिल्म को प्रसारित करने के अपने फैसले को वापस लेने के लिए भी कहा था। पार्टी ने उससे धर्मनिरपेक्ष केरल समाज के "ध्रुवीकरण के भाजपा के प्रयास" के साथ खड़े नहीं होने को कहा।

केरल उच्च न्यायालय ने पिछले साल यह कहते हुए फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था कि फिल्म के ट्रेलर में किसी विशेष समुदाय के लिए कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है। अदालत ने कहा था कि केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) ने फिल्म की जांच की है और पाया है कि यह सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए उपयुक्त है।

फिल्म के ट्रेलर की कड़ी आलोचना की गई और इसे "झूठा" दावा करने के लिए अदालत में चुनौती दी गई कि केरल की 32,000 महिलाओं का धर्म परिवर्तन किया गया और उन्हें कट्टरपंथी बनाया गया और उन्हें भारत और दुनिया दोनों में आतंकवादी अभियानों में तैनात किया गया।

बीजेपी ने आरोप लगाया था कि राज्य के सिनेमाघरों में फिल्म पर अनौपचारिक प्रतिबंध लगा दिया गया है. जब यह फिल्म 2023 में रिलीज हुई थी तब सीपीआई (एम) और कांग्रेस ने इसका कड़ा विरोध किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: The kerala story, congress, doordarshan, election commission of India
OUTLOOK 05 April, 2024
Advertisement