Advertisement
21 May 2022

हरे और सफेद रंग में रंगे जाएंगे झारखंड के स्कूल; बीजेपी का आरोप यह 'राजनीतिक संदेश' देने की कोशिश

झारखंड में 35,000 से अधिक सरकारी स्कूलों में सत्ताधारी झामुमो की पार्टी के झंडे से जुड़े हरे और सफेद रंगों में रंगने की तैयारी की जा रही है।

जहां सत्तारूढ़ सरकार ने दावा किया कि रंगों का चयन विशेषज्ञों की सिफारिशों के आधार पर किया गया था क्योंकि हरा आंखों के लिए सुखदायक है और सफेद स्वच्छता का प्रतीक है, विपक्षी भाजपा ने आरोप लगाया कि रंगों को एक राजनीतिक संदेश भेजने के लिए चुना गया था।

बता दें कि वर्तमान में, स्कूल भवनों को गुलाबी और शौचालयों को नीले रंग से रंगा गया है।

Advertisement

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद (जेईपीसी) द्वारा सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (डीईओ) को जारी एक आदेश के अनुसार, स्कूल भवनों की दीवारों को हंस, अंगोरा या नारियल के सफेद रंग में रंगा जाएगा, जबकि दरवाजे और खिड़कियां और शौचालय गहरे हरे रंग में रंगे जाएंगे।

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो, जिन्होंने यह आदेश जारी किया, ने कहा कि इससे स्कूलों को एक नया रूप मिलेगा। इमारतों को हरे और सफेद रंगों में रंगा जाएगा। हमने विशेषज्ञों की सिफारिशों के आधार पर रंगों को चुना है। यह चिकित्सकीय रूप से सिद्ध है कि हरा आंखों के लिए सुखदायक है, जबकि सफेद स्वच्छता और ताजगी का प्रतीक है।"

हालांकि, भाजपा ने आरोप लगाया कि यह कदम राजनीति से प्रेरित है क्योंकि रंग संयोजन झारखंड मुक्ति मोर्चा की पार्टी के झंडे से जुड़ा है।

       

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: School, green and white, bjp, political message, hemant soren
OUTLOOK 21 May, 2022
Advertisement