Advertisement
04 May 2023

कर्नाटक विधानसभा चुनाव से भाजपा के पतन की शुरुआत हो तो खुशी होगी: ममता बनर्जी

file photo

कर्नाटक में लोगों से विधानसभा चुनाव में भाजपा को छोड़कर किसी अन्य पार्टी को वोट देने का आह्वान करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को कहा कि अगर 2024 के आम चुनाव से पहले दक्षिणी राज्य से भगवा खेमे का ''पतन'' शुरू होता है तो उन्हें खुशी होगी।

ममता बनर्जी ने टीएमसी के जनसंपर्क अभियान में एक संबोधन के दौरान कहा, "जितनी जल्दी भाजपा को सत्ता से बाहर कर दिया जाएगा", देश के लिए उतना ही अच्छा होगा, क्योंकि यह देश की "सबसे खराब" राजनीतिक पार्टी है।

“कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी को वोट न दें; अपनी पसंद की किसी भी पार्टी को वोट दें... मुझे खुशी होगी अगर बीजेपी का पतन कर्नाटक से शुरू हो (2024 के लोकसभा चुनाव से पहले)।" कर्नाटक विधानसभा चुनाव 10 मई को होने हैं। वोटों की गिनती 13 मई को होगी।

Advertisement

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जद (एस) के नेता एच डी कुमारस्वामी मार्च में बनर्जी से उनके आवास पर मिलने के लिए कोलकाता गए थे, और उन्होंने तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो से विधानसभा चुनाव में प्रचार करने का अनुरोध किया था। बीजेपी दक्षिणी राज्य में सत्ता में है, कांग्रेस और जेडी (एस) इसके प्राथमिक चुनौती के रूप में हैं।

बनर्जी ने भगवा खेमे पर चुनाव आने पर 'झूठ फैलाने' का भी आरोप लगाया। उन्होंने दावा किया, "उत्तर प्रदेश चुनावों के दौरान, उन्होंने दो (एलपीजी) सिलेंडर (प्रति घर) का वादा किया था; एक होली के दौरान और दूसरा दिवाली के दौरान। कर्नाटक में, उन्होंने तीन सिलेंडर का वादा किया। अगर झूठ बोलने की प्रतियोगिता हुई, तो बीजेपी पहला पुरस्कार जीतेगी।"

सीएम ने आरोप लगाया कि भाजपा अपने हितों की पूर्ति के लिए हिंदू धर्म को "बदनाम" कर रही है और "हिंदू धर्म में आध्यात्मिकता को नष्ट कर रही है।" उन्होंने कहा, "वे एक समुदाय को दूसरे समुदाय के खिलाफ खड़ा कर हिंदू धर्म को बदनाम कर रहे हैं।"

बनर्जी ने केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर विपक्षी नेताओं को फंसाने की कोशिश करने के लिए भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा, "वे ऐसे व्यवहार करते हैं जैसे कि वे साधु हैं और सभी विपक्षी नेता चोर हैं।" उन्होंने दावा किया कि जिस दिन भाजपा सत्ता से बाहर हो जाएगी, इस देश के लोग इन नौ वर्षों में उनकी "संगठित लूट" के बारे में जानेंगे।

उन्होंने दिल्ली पुलिस और प्रदर्शनकारी पहलवानों के बीच जंतर-मंतर पर हुई हाथापाई को लेकर भी केंद्र की आलोचना की और हैरानी जताई कि कितनी केंद्रीय टीमों को वहां भेजा गया। बंगाल के सीएम ने कहा, "आंदोलनकारी पहलवानों पर कल रात नई दिल्ली में पुलिस ने हमला किया था। कितनी केंद्रीय टीमों को वहां भेजा गया था? भाजपा को अपना रुख स्पष्ट करना चाहिए।"

इससे पहले दिन में बनर्जी ने महिला पहलवानों के समर्थन में ट्वीट किया था और कहा था कि इस तरह से भारत की बेटियों के सम्मान को ठेस पहुंचाना 'बेहद शर्मनाक' है।

पहलवान 23 अप्रैल से जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं। उन्होंने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं, जो उत्तर प्रदेश से भाजपा सांसद भी हैं। सामंती टीएमसी बॉस ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार पश्चिम बंगाल को “मनरेगा कार्यान्वयन में सबसे अच्छा प्रदर्शन” करने के बावजूद धन जारी नहीं कर रही है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 May, 2023
Advertisement