Advertisement
29 August 2023

सुप्रिया सुले ने अजित पवार के दावे का किया खंडन, कहा- "लोकतंत्र में, वे जो चाहें कह सकते हैं..."; शरद पवार हैं एनसीपी सुप्रीमो

file photo

एनसीपी नेता सुप्रिया सुले ने मंगलवार को महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार के दावे को खारिज करते हुए कहा कि पार्टी सुप्रीमो शरद पवार 1999 में पार्टी की स्थापना के बाद से ही एनसीपी अध्यक्ष बने हुए हैं।

सुले की यह प्रतिक्रिया महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार के उस दावे के बाद आई है जिसमें उन्होंने दावा किया था कि उनके एनसीपी सहयोगियों ने उन्हें पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया है। सुले के हवाले से कहा, "लोकतंत्र में, वे जो चाहें कह सकते हैं... इसका मतलब यह नहीं है कि यह सच है।"

अजित पवार ने कथित तौर पर सोमवार को पुणे में कहा था, "मेरे सहयोगियों ने मुझे राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया है, इसलिए मैं हूं...।" अजित पवार ने राकांपा से अलग हुए धड़े के नेता सुनील तटकरे की एक टिप्पणी का जवाब देते हुए यह बयान दिया था।

Advertisement

सुनील तटकरे ने कहा था, ''अजित पवार हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं और हमने चुनाव आयोग के समक्ष अपनी प्रस्तुति में यही कहा है। हमें विश्वास है कि चुनाव आयोग का निर्णय हमारे अनुरूप होगा।'' सुले ने कहा, 'सार्वजनिक जीवन में कोई भी किसी पार्टी का मालिक नहीं होता। जनता ही असली मालिक है. हमारे लिए, शुरुआत से ही जब 1999 में पार्टी की स्थापना हुई थी, शरद पवार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे हैं। और जयंत पाटिल राज्य पार्टी अध्यक्ष हैं।

इससे पहले शरद पवार भी दावा कर चुके हैं कि वह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और जयंत पाटिल प्रदेश अध्यक्ष हैं। शरद पवार ने कहा था, “एक विधायक का मतलब एक पार्टी नहीं है। हमारी पार्टी में कुछ विधायकों ने अलग रुख अपनाया है, ये सच्चाई है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि वो एक पार्टी हैं. जब इन लोगों से पूछा गया कि राकांपा अध्यक्ष कौन है, तो उन्होंने कहा कि शरद पवार... मैं राष्ट्रीय अध्यक्ष हूं और जयंत पाटिल प्रदेश अध्यक्ष हैं।''

सुले के तर्क का समर्थन करते हुए, शिवसेना (यूबीटी) के प्रवक्ता संजय राउत ने कहा, “हम अजीत पवार के दावे को खारिज करते हैं। उन्होंने उस पार्टी को नुकसान पहुंचाया है जिसे शरद पवार साहब ने ईंट दर ईंट जोड़कर खड़ा किया था।' अब...पवार साहब ने पार्टी को फिर से खड़ा करने और इसे एक बार फिर से मजबूत बनाने की चुनौती ली है। अजित पवार गुट घबराया हुआ और घबराया हुआ है। हर कोई जानता है कि पवार साहब क्या करने में सक्षम हैं।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 29 August, 2023
Advertisement