Advertisement
04 August 2023

दिल्ली बिल पर बोलते हुए, इंडिया गठबंधन मणिपुर पर भी मोदी सरकार को करेगा बेनकाब: डेरेक ओ'ब्रायन

file photo

टीएमसी के राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने शुक्रवार को कहा कि विपक्षी दल दिल्ली में सेवा मामले से संबंधित विधेयक पर बोलते हुए मणिपुर मुद्दे पर उच्च सदन में सरकार को "बेनकाब" करने के तरीके ढूंढेगा, जब यह अगले सप्ताह चर्चा के लिए आएगा।

सूत्र बताते हैं कि विपक्षी दल सरकार के इस सुझाव से नाखुश हैं कि वे इस सत्र के आखिरी दिन 11 अगस्त को राज्यसभा में मणिपुर पर बहस करेंगे। उन्होंने कहा कि वे सोमवार (7 अगस्त) या मंगलवार (8 अगस्त) को बहस चाहते हैं।

शुक्रवार सुबह भी, गतिरोध को दूर करने के लिए इंडिया गठबंधन के दो नेताओं ने राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल और संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी से मुलाकात की। उन्होंने तर्क दिया कि हालांकि यह समझ में आता है कि इस सप्ताह राज्यसभा में मणिपुर पर बहस संभव नहीं थी, लेकिन इसे अगले सप्ताह की शुरुआत में शुरू किया जा सकता है।

Advertisement

हालाँकि, विपक्षी नेताओं ने अपनी बैठक के दौरान निर्णय लिया है कि मणिपुर मुद्दे को किसी भी तरह से चर्चा में लेना होगा। राज्यसभा में टीएमसी के नेता ओ'ब्रायन ने मीडियाकर्मियों से कहा, "भारत गठबंधन दिल्ली विधेयक पर बोलते हुए मणिपुर पर मोदी सरकार को बेनकाब करने के लिए संसद के नियमों के भीतर तरीके ढूंढेगा।"

विपक्षी दलों के वॉकआउट के बीच राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 लोकसभा में पारित हो गया। ऐसा प्रतीत होता है कि राज्यसभा में भी बीजद और वाईएसआरसीपी ने सरकार को समर्थन देने का वादा करते हुए विपक्ष के खिलाफ संख्या बल जमा कर दिया है। सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस सांसद रजनी पाटिल का पिछले सत्र का निलंबन रद्द होने की संभावना है और वह विधेयक पर चर्चा के दौरान सदन में आएंगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 August, 2023
Advertisement