Advertisement
19 October 2023

सपा प्रमुख अखिलेश यादव का ने कहा- इंडिया गठबंधन केवल राष्ट्रीय स्तर पर है, राज्य चुनावों पर लागू नहीं

file photo

समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव ने गुरुवार को कहा कि विपक्ष का भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन (इंडिया) गुट केवल राष्ट्रीय स्तर पर है। यादव की यह प्रतिक्रिया उनके द्वारा कांग्रेस से यह स्पष्ट करने के लिए कहने के कुछ दिनों बाद आई है कि क्या गठबंधन राज्य स्तर पर भी है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम सहित पांच राज्यों में अगले महीने चुनाव होने हैं। 2024 के चुनावों से पहले यह आखिरी बड़ी चुनावी कवायद होगी।

उन्होंने कथित तौर पर कहा, “अब हमारे पास जानकारी है कि गठबंधन केवल दिल्ली के [राष्ट्रीय] स्तर पर है। ठीक है, समय आने पर हम दिल्ली के बारे में बात करेंगे। अब जब हमने स्वीकार कर लिया है कि गठबंधन राज्य चुनावों पर लागू नहीं होता है, तो हम आगे बढ़े और मध्य प्रदेश चुनावों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा शुरू कर दी।''

उन्होंने कहा कि अगर उन्हें पता होता कि प्रदेश स्तर पर गठबंधन नहीं होगा तो सपा प्रतिनिधि सीट बंटवारे की सूची लेकर कांग्रेस के पास नहीं जाते। मंगलवार को सीतापुर में राष्ट्रीय चुनाव से संबंधित सपा के एक कार्यक्रम में शामिल हुए यादव ने कहा कि उनकी पार्टी 2024 के राष्ट्रीय चुनाव में उत्तर प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

Advertisement

मध्य प्रदेश चुनाव के लिए सपा ने 31 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। पार्टी के मध्य प्रदेश चुनाव प्रभारी व्यासजी गोंड ने कहा कि वे सभी 230 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की कोशिश करेंगे। सपा राष्ट्रीय पार्टी बनने के लिए उत्तर प्रदेश के बाहर विस्तार करने की कोशिश कर रही है।

1992 में अपनी स्थापना के बाद से यह एक क्षेत्रीय पार्टी रही है। सपा ने उत्तर प्रदेश के बाहर अपनी सबसे बड़ी सफलता 2003 में मध्य प्रदेश में दर्ज की जब उसने 161 सीटों पर चुनाव लड़कर सात पर जीत हासिल की। 2018 के विधानसभा चुनाव में उसने 52 सीटों पर चुनाव लड़ा और एक सीट जीती। तब से एकमात्र विधायक सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए हैं।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अजय राय ने मंगलवार को सपा से कहा कि वह मध्य प्रदेश में कांग्रेस को पूरा समर्थन दे क्योंकि वहां उसका कोई जनाधार नहीं है।रिपोर्ट के मुताबिक, माना जा रहा है कि एसपी ने 12 सीटों की मांग की है। इंडिया के घटकों ने सितंबर में 2024 का चुनाव "जहाँ तक संभव हो" एक साथ लड़ने का संकल्प लिया और कहा कि राज्यों में सीट-बंटवारे की व्यवस्था तुरंत शुरू की जाएगी और "लेने-देने की सहयोगात्मक भावना" के साथ जल्द से जल्द संपन्न की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 19 October, 2023
Advertisement