Advertisement
01 September 2024

टीएमसी को झटका, रिपुन बोरा ने पार्टी छोड़ी; कहा- 'ममता दीदी को कई सुझाव दिए लेकिन...'

असम तृणमूल कांग्रेस के अध्यक्ष रिपुन बोरा ने रविवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया और दावा किया कि पूर्वोत्तर राज्य के लोग इसे पश्चिम बंगाल की "क्षेत्रीय पार्टी" मानते हैं और इसे अपनी पार्टी के रूप में "स्वीकार करने को तैयार नहीं" हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वह पिछले काफी समय से ममता बनर्जी से मिलने में असफल रहे।

अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी को लिखे पत्र में, पूर्व राज्यसभा सदस्य ने कहा कि उन्होंने असम में टीएमसी को स्वीकार्य बनाने के लिए पार्टी सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को कई सुझाव दिए थे, लेकिन उन पर अमल नहीं किया गया।

बोरा ने अपने त्याग पत्र में कहा, "असम टीएमसी में काफी संभावनाएं हैं, लेकिन कई आवर्ती मुद्दों ने हमारी प्रगति में बाधा उत्पन्न की है, जिसमें पश्चिम बंगाल की क्षेत्रीय पार्टी के रूप में टीएमसी की धारणा भी शामिल है। इस धारणा का मुकाबला करने के लिए, हमने कई सुझाव दिए।"

Advertisement

उन्होंने दावा किया कि उन्होंने टीएमसी के राष्ट्रीय स्तर पर एक असमिया नेता की आवश्यकता का सुझाव दिया था, कोलकाता के टॉलीगंज में भारत रत्न डॉ भूपेन हजारिका के निवास को एक विरासत स्थल घोषित किया और कूच बिहार में मधुपुर सत्र को एक सांस्कृतिक केंद्र में परिवर्तित किया।

असम के पूर्व मंत्री और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष बोरा ने कहा, "पिछले डेढ़ साल में इन चिंताओं को दूर करने के लिए आपसे और हमारी प्रमुख ममता दीदी से मिलने का समय लेने के मेरे बार-बार प्रयास के बावजूद, मैं असफल रहा हूं।"

उन्होंने कहा कि उन्होंने दो साल से अधिक समय तक असम टीएमसी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है और इस अवधि के दौरान उन्होंने राज्य भर के लोगों के साथ बड़े पैमाने पर बातचीत की।

उन्होंने कहा, "दुर्भाग्य से, ऊपर उल्लिखित मुद्दों ने असम में कई लोगों को टीएमसी को पश्चिम बंगाल की क्षेत्रीय पार्टी के रूप में देखना जारी रखा है। असम के लोग ऐसी पार्टी को स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं जिसे वे दूसरे राज्य से मानते हैं।"

बोरा ने कहा, "इन चुनौतियों और पर्याप्त समाधान की कमी के मद्देनजर, मैं एक कठिन निर्णय लेने के लिए मजबूर महसूस करता हूं और खुद को टीएमसी से अलग करने का फैसला किया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Shock, Trinamool Congress party TMC, mamata Banerjee, west bengal cm, ripun bora resignation, assam
OUTLOOK 01 September, 2024
Advertisement