Advertisement
22 April 2022

नाराजगी के बीच जेल में आजम खान से मिले शिवपाल; सपा को कटघरे में खड़ा किया, भतीजे पर लगाया ये आरोप

ANI

अखिलेश यादव से नाराज चल रहे प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल यादव ने शुक्रवार को सीतापुर की जेल में बंद सपा नेता आजम खान मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने भतीजे अखिलेश पर निशाना साधते हुए आजम खान के मुद्दे को नहीं उठाने का आरोप लगाया और कहा कि वह जल्द ही इस मामले को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने रखेंगे। शिवपाल-आजम की इस मुलाकात के कई सियासी मायने तलाशे जा रहे हैं।

जब जेल के बाहर पीएसपीएल नेता का इंतजार कर रहे पत्रकारों ने उनसे पूछा कि क्या वह खान के साथ हैं या अखिलेश यादव, तो उन्होंने कहा, "मैं आजम के साथ हूं और आजम मेरे साथ हैं।" उन्होंने आजम के मामले को लेकर सपा को कटघरे में खड़ा किया। उन्होंने कहा कि मुलायम सिंह की अगुवाई में लोकसभा में आजम का मामला उठाना चाहिए। इससे एक दिन पहले उन्होंने अखिलेश यादव को का कहा था अगर उन्हें लगता है कि वह सत्तारूढ भाजपा के साथ हैं तो सपा विधायक दल से बाहर निकाल दें।

शिवपाल यादव ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में सपा के टिकट पर जीत हासिल की थी, लेकिन नतीजों के बाद बीजेपी के साथ उनकी बढ़ती नजदीकियों का संकेत दिया, यहां तक कि एक बार आदित्यनाथ से भी मुलाकात की। उऩ्होने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सपा पार्टी के एक संस्थापक और वरिष्ठ नेता की मदद नहीं कर रही है।

Advertisement

आजम खान खेमे ने अखिलेश यादव से नाखुशी जताते हुए दावा किया कि वह जेल में बंद नेता और मुस्लिम समुदाय की अनदेखी कर रहे हैं, हालांकि इसने सपा को वोट दिया।

करीब एक घंटे तक जेल की मुलाकात के बाद शिवपाल यादव ने कहा, "वह यूपी विधानसभा में सबसे वरिष्ठ नेता हैं, 10 बार विधायक रहे हैं और लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य के रूप में काम कर चुके हैं। ऐसे कद के व्यक्ति को उनकी अपनी पार्टी ने मदद नहीं की है।"

उन्होंने कहा कि आजम खान का मुद्दा लोकसभा में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में उठाया जाना चाहिए था, जिनका दावा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनके अच्छे संबंध हैं। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सपा ने खान के लिए आंदोलन नहीं किया। शिवपाल यादव ने कहा कि वह आजम खान के मुद्दे को रखने के लिए आदित्यनाथ से समय मांगेंगे।

पीएसपीएल नेता ने कहा, "अगर वह संत-हृदय है तो वह निश्चित रूप से उसकी स्थिति को समझेगा।" उन्होंने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया कि उन्होंने खान के लिए क्या मांगा, जो आपराधिक धमकी और अवैध अतिक्रमण जैसे मामलों के सिलसिले में दो साल से अधिक समय से जेल में बंद है। यादव का जेल दौरा हाल ही में रामपुर में खान के परिवार के साथ सपा के सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी की मुलाकात के बाद हुआ है।

खान के प्रवक्ता फसाहत अली खान ने अखिलेश यादव पर नेता की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए पहले सार्वजनिक किया था। उन्होंने कहा कि सपा अध्यक्ष ने पिछले दो वर्षों में केवल एक बार जेल में पार्टी के दिग्गज नेता से मुलाकात की थी। प्रवक्ता के गुस्से के बाद, एआईएमआईएम ने जेल में बंद नेता को सपा को छोड़कर असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था।

गुरुवार को शिवपाल यादव ने खान के पक्ष में बात की और कहा कि वह जल्द ही उनसे मिलेंगे। उन्होंने तब अखिलेश यादव पर भगवा पार्टी के साथ उनकी निकटता के बारे में एक टिप्पणी को लेकर भी निशाना साधा था। उन्होंने भतीजे को चुनौती दी कि वह उन्हें सपा विधायक दल से निकाल दें। पूर्व में अखिलेश यादव से अलग होने के बाद वरिष्ठ यादव ने अपनी पार्टी बनाई थी, लेकिन ऐसा लगता है कि पिछले चुनाव से ठीक पहले उन्होंने समझौता कर लिया था। हालांकि, पिछले महीने नवनिर्वाचित सपा विधायकों की बैठक में उन्हें नहीं बुलाए जाने के बाद दरार फिर से शुरू हो गई। आदित्यनाथ से मुलाकात के बाद शिवपाल यादव पीएम मोदी और पूर्व उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के साथ ट्विटर पर उन्हें फॉलो करने लगे। यादव सपा के नेतृत्व वाले विपक्षी गठबंधन की बैठक में भी शामिल नहीं हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 22 April, 2022
Advertisement