Advertisement
04 October 2024

'सनातन धर्म को मिटाया नहीं जा सकता...', पवन कल्याण की टिप्पणी पर उदयनिधि स्टालिन बोले, "इंतज़ार करें"

आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण द्वारा तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन पर कटाक्ष करने के एक दिन बाद, जिसमें उन्होंने कहा था कि 'सनातन धर्म को मिटाया नहीं जा सकता', स्टालिन ने जवाब देते हुए कहा कि "आइए इंतजार करें और देखें"।

इससे पहले गुरुवार को तिरुपति में "वराही घोषणा" पर सभा को संबोधित करते हुए आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण ने कहा, "सनातन धर्म की रक्षा और उसकी मान्यताओं को नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियों को रोकने के लिए एक मजबूत राष्ट्रीय अधिनियम की आवश्यकता है। इस अधिनियम को तुरंत लागू किया जाना चाहिए और पूरे भारत में समान रूप से लागू किया जाना चाहिए।"

उन्होंने कहा, "इस अधिनियम के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर 'सनातन धर्म संरक्षण बोर्ड' की स्थापना की जानी चाहिए। इस बोर्ड और इसकी गतिविधियों को समर्थन देने के लिए वार्षिक धनराशि आवंटित की जानी चाहिए।"

Advertisement

पवन कल्याण ने यह भी कहा कि मंदिरों में चढ़ावे और प्रसाद में प्रयुक्त सामग्री की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए सनातन धर्म प्रमाणीकरण लागू किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, "सनातन धर्म को बदनाम करने वाले या उसके खिलाफ नफरत फैलाने वाले व्यक्तियों या संगठनों के साथ असहयोग किया जाना चाहिए। मंदिरों में चढ़ावे और प्रसाद में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए सनातन धर्म प्रमाणीकरण लागू किया जाना चाहिए... मैं सर्वोच्च न्यायपालिका को यह बताना चाहता हूं कि वह निर्दोष नहीं हैं।"

इससे पहले मंगलवार को अपनी 'प्रायश्चित दीक्षा' पर बोलते हुए पवन कल्याण ने कहा कि सनातन धर्म परीक्षा ट्रस्ट को आगे ले जाना उनकी प्रतिबद्धता है।

उन्होंने कहा, "पिछले 5-6 सालों से लगातार किसी न किसी तरह की अपवित्रता हो रही है। करीब 219 मंदिरों को अपवित्र किया गया। रामतीर्थम में भगवान राम की मूर्ति को तोड़ा गया। इसलिए, यह सिर्फ एक प्रसाद का मुद्दा नहीं है। यह 'प्रायश्चित दीक्षा' सनातन धर्म परिरक्षक ट्रस्ट को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता है; यह बहुत जरूरी है। इस तरह की घटनाओं को रोका जाना चाहिए और अलग-अलग स्तर पर अलग तरीके से संबोधित किया जाना चाहिए।"

पिछले साल 2 सितंबर को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन ने सनातन धर्म की तुलना कोरोना वायरस, मलेरिया और डेंगू से की थी। डीएमके नेता उदयनिधि स्टालिन की टिप्पणी से देशभर में बड़ा राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sanatan Dharma, udayanidhi stalin, pawan kalyan, andhra pradesh
OUTLOOK 04 October, 2024
Advertisement