Advertisement
18 March 2022

'द कश्मीर फाइल्स' पर बोले उमर अब्दुल्ला- सच्चाई से कोसों दूर, नजरअंदाज किया गया है इनका बलिदान

ANI

नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को 'द कश्मीर फाइल्स' पर अपनी चुप्पी तोड़ी और कहा कि फिल्म सच्चाई से बहुत दूर है क्योंकि फिल्म निर्माताओं ने आतंकवाद से पीड़ित मुसलमानों और सिखों के बलिदान को नजरअंदाज किया है। उन्होंने कहा कि फिल्म में कई झूठी बातें दिखाई गई हैं। उस दौरान फारूक अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के सीएम नहीं थे, लेकिन वहां राज्यपाल शासन था। देश में वीपी सिंह की सरकार थी जिसे बीजेपी का समर्थन था।

अब्दुल्ला ने कहा कि अगर 'द कश्मीर फाइल्स' एक व्यावसायिक फिल्म थी, तो किसी को कोई समस्या नहीं है, लेकिन अगर फिल्म निर्माता दावा करते हैं कि यह वास्तविकता पर आधारित है, तो तथ्य दूसरी तरफ हैं।

अब्दुल्ला ने दमल हांजी पोरा में संवाददाताओं से कहा, "जब कश्मीरी पंडितों के पलायन की दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई, तब फारूक अब्दुल्ला मुख्यमंत्री नहीं थे। जगमोहन राज्यपाल थे। केंद्र में वीपी सिंह की सरकार थी, जिसे भाजपा ने बाहर से समर्थन दिया था।" अब्दुल्ला ने आश्चर्य जताया कि इस तथ्य को फिल्म से दूर क्यों रखा गया।" सच्चाई से छेड़छाड़ मत करो। यह सही बात नहीं है।

Advertisement

उन्होंने कहा, "अगर कश्मीरी पंडित आतंकवाद के शिकार हुए हैं, तो हमें इसके लिए बेहद खेद है, लेकिन हमें उन मुसलमानों और सिखों के बलिदानों को नहीं भूलना चाहिए, जिन्हें एक ही बंदूक से निशाना बनाया गया था।"

अब्दुल्ला ने कहा कि बहुसंख्यक समुदाय के कुछ लोगों को अभी वापस आना बाकी है। उन्होंने कहा, "आज एक ऐसा माहौल बनाने की जरूरत है जहां हम उन सभी को वापस ला सकें जिन्होंने अपना घर छोड़ दिया था और सांप्रदायिक विभाजन नहीं पैदा किया था।" पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि कश्मीरी पंडितों की वापसी के लिए माहौल बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा, "लेकिन मुझे नहीं लगता कि जिन लोगों ने यह फिल्म बनाई है, वे चाहते हैं कि वे (कश्मीरी पंडित) वापस आएं। इस फिल्म  के जरिए वे चाहते हैं कि पंडित हमेशा बाहर रहें।"

इससे पहले अपने संबोधन में अब्दुल्ला ने कहा कि दुनिया भर में एक समुदाय को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा, "32 साल पहले जो हुआ उससे एक आम कश्मीरी खुश नहीं है, लोगों को घाटी छोड़ने के लिए बनाया गया था। आज, एक धारणा बनाई जा रही है कि सभी कश्मीरी सांप्रदायिक हैं, कि सभी कश्मीरी दूसरे धर्मों के लोगों को सहन नहीं करते हैं। क्या होगा क्या इससे उनकी वापसी की राह आसान हो जाएगी?

उन्होंने कहा, "मुझे डर है कि आज कश्मीरी मुसलमानों के खिलाफ जो नफरत पैदा की जा रही है, भगवान न करे, राज्य के बाहर पढ़ने वाले हमारे बच्चे इसका खामियाजा न भुगतें।" मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, अब्दुल्ला ने आतंकवाद की शुरुआत के बाद से होने वाली घटनाओं में जाने के लिए एक सत्य और सुलह आयोग की स्थापना की वकालत की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Omar Abdullah, NC, Kashmir File, BJP, VPSindh, jagmohan
OUTLOOK 18 March, 2022
Advertisement