Advertisement
31 May 2016

हरियाणा में कांशीराम की टूट रही मूर्ति, यूपी में श्‍ााह दलितों संग खा रहेे रोटी

google

उल्लेखनीय है कि हरियाणा के गुड़गांव में अज्ञात लोगों ने सोमवार को बसपा संस्थापक कांशीराम की प्रतिमा तोड़ दी थी। मायावती ने कहा कि भाजपा आज से नहीं बल्कि जनसंघ के समय से ही अपने चाल, चरित्र व चेहरे से हमेशा ही जातिवादी प्रवृत्ति की रही है और इनकी दलित-विरोधी मानसिकता के कारण ही यहांं दलित व पिछड़े समाज के लोगों को अपूरणीय क्षति झोलनी पड़ी है। उन्होंने कहा कि इसी मानसिकता के कारण दलितों को आत्मसम्मान व स्वाभिमान से जीने का हक खासकर भाजपा शासित राज्यों में नहीं दिया जा रहा है। उनको मिलने वाले आरक्षण के संवैधानिक हक से भी वंचित रखा जा रहा है। इतना ही नहीं बल्कि अब तो आरक्षण की व्यवस्था को समाप्त करने की ही साजि़श की जा रही है।

मायावती ने कहा कि भाजपा ने कांग्रेस के साथ मिलकर आरक्षण की कानूनी व्यवस्था को पहले ही काफी निष्कि्य व निष्प्रभावी बना दिया है, जिससे सरकारी नौकरियों में अब इनकी संख्या लगातार कम होती जा रही है। उन्होंने कहा, भाजपा और नरेन्द्र मोदी सरकार किसानों की कितनी ज्यादा विरोधी है और किसानों को, उनकी ज़मीन से बेदखल करके उद्योगपतियों को ज़मीन देने के मामले में कितनी हद तक आगे जा सकती है, यह पूरे देश ने देखा है।

बसपा प्रमुख ने कहा कि भूमि अधिग्रहण कानून को बदलने के लिये मोदी सरकार बार-बार नया अध्यादेश लायी। लेकिन अन्य राजनीतिक पार्टियों के सख़्त विरोध और किसानों की जबर्दस्त एकजुटता के कारण भाजपा सरकार को फिर मुंंह की खानी पड़ी और उस किसान-विरोधी अध्यादेश को वापस लेना पड़ा। उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं उत्‍तर प्रदेश मेें 2017 के विधानसभा चुनावों के मद्देनज़र दलितों, अन्य पिड़ों व किसानों आदि को बरगलाने के प्रयास हो रहे हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: मायावती, बसपा, उत्‍तर प्रदेश, कांशीराम, हरियाणा, अमित शाह, amit shah, mayawati, bsp, uttar pradesh, haryana
OUTLOOK 31 May, 2016
Advertisement