Advertisement
21 August 2023

ममता बनर्जी बोलीं- समुदायों के बीच नफरत फैलाने के लिए किया जा रहा है पैसा खर्च, इंडिया गठबंधन को लेकर कही ये बात

file photo

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को आरोप लगाया कि देश में समुदायों के बीच नफरत फैलाने के लिए पैसा खर्च किया जा रहा है...भाजपा लोकसभा चुनाव से पहले सांप्रदायिक तनाव भड़काने के लिए कुछ अल्पसंख्यक नेताओं को फंडिंग कर रही है। साथ ही दावा किया कि हाल ही में जादवपुर विश्वविद्यालय के एक नए छात्र की मौत में वाम समर्थित यूनियनें शामिल थीं।

कोलकाता के नेताजी इंडोर स्टेडियम में मुख्यमंत्री ने इमामों के एक सम्मेलन में राज्य में पंजीकृत हिंदू और मुस्लिम धार्मिक शिक्षकों को दिए जाने वाले भत्ते में 500 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी की। इमामों, मुअज्जिमों और हिंदू पुजारियों के भत्ते में 500 रुपये की बढ़ोतरी की घोषणा करने वाली बनर्जी ने कहा कि जब भी वह अल्पसंख्यकों के कार्यक्रमों में शामिल होती हैं तो उनकी धर्मनिरपेक्ष साख पर अक्सर सवाल उठाए जाते हैं।

सीएम ने कहा कि भगवा पार्टी बंगाल में टीएमसी के खिलाफ कांग्रेस और सीपीआई (एम) का इस्तेमाल करने की भी कोशिश कर रही है। वह राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी गुट इंडिया का समर्थन करती हैं, लेकिन उनके राज्य में सीपीआई (एम), कांग्रेस और भाजपा आपस में मिली हुई हैं।

Advertisement

उन्होंने कहा, “मैं राष्ट्रीय स्तर पर इंडिया गठबंधन के साथ हूं... हालांकि, पश्चिम बंगाल में सीपीआई (एम)-कांग्रेस-बीजेपी ने हाथ मिला लिया है। मोदी सरकार का कार्यकाल अभी छह महीने और बचा है और भाजपा चाहती है कि राज्य में वोट बंट जाएं।''

कुछ दिन पहले रैगिंग और यौन उत्पीड़न के बाद जेयू प्रथम वर्ष के एक छात्र की मौत के मुद्दे पर, बनर्जी ने दावा किया कि सीपीआई (एम) और अन्य वामपंथी छात्र संघ इसके लिए जिम्मेदार थे। उन्होंने कहा, "हमें जादवपुर विश्वविद्यालय पर गर्व है। लेकिन, हमने देखा है कि कैसे सीपीआई (एम) और अन्य वामपंथी छात्र संघ छात्र की मौत के पीछे हैं। वे कभी नहीं बदलेंगे। वे वर्षों से खून से खेल रहे हैं, और अभी भी शांत नहीं हैं . इसे रोकना होगा।''

उनकी टिप्पणी पर सीपीआई (एम) ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिसने बनर्जी पर राज्य संचालित विश्वविद्यालय की "प्रशासनिक विफलताओं" से ध्यान भटकाने की कोशिश करने का आरोप लगाया। सीपीआई (एम) के राज्यसभा सांसद विकास रंजन भट्टाचार्य ने कहा, "जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण है... जब जांच चल रही है तो वह किसी को कैसे दोषी ठहरा सकती हैं? मुख्यमंत्री जांच को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 August, 2023
Advertisement