Advertisement
31 July 2022

महाराष्ट्रः उद्धव पर एकनाथ शिंदे ने साधा निशाना, कहा- बीजेपी के साथ सीएम का पद साझा करने का मुद्दा 2019 में सुलझाया जा सकता था

FILE PHOTO

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे पर परोक्ष रूप से हमला करते हुए कहा कि 2019 के चुनावों के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ मुख्यमंत्री पद साझा करने का मुद्दा बातचीत से सुलझाया जा सकता था।              

औरंगाबाद जिले में एक रैली को संबोधित करते हुए, शिंदे ने कहा कि कुछ लोगों ने चुनावों के बाद सीएम पद पर "दृढ़ रुख" अपनाया, जिसका अर्थ है कि वे दोनों दलों के लोगों का जनादेश जीतने और लोगों के मुद्दे को हल करने के बावजूद भाजपा के साथ सरकार नहीं बनाना चाहते थे।

शिंदे ने ठाकरे का नाम लिए बिना कहा,"कुछ लोगों ने कहा कि शिवसेना को पहले 2.5 साल के लिए मुख्यमंत्री का पद मिलना चाहिए। (और अगर यह शर्त मान ली जाती है) तो ही सरकार बनाने के लिए दोनों दलों (शिवसेना और भाजपा) के बीच बातचीत आगे बढ़ सकती है।"  

Advertisement

उन्होंने कहा कि इस अड़ियल रुख का मतलब है कि भाजपा के साथ सरकार बनाने की कोई इच्छा नहीं है, हालांकि दोनों दलों ने एक साथ विधानसभा चुनाव लड़ा था और एक लोकप्रिय जनादेश हासिल किया था।

शिंदे ने कहा, "चुनाव परिणामों के तुरंत बाद, कुछ लोगों ने उपलब्ध विभिन्न विकल्पों के बारे में बोलना शुरू कर दिया। शिवसेना के विधायक कांग्रेस और राकांपा के साथ गठबंधन के पक्ष में नहीं थे।"

ठाकरे ने 2019 के चुनावों के बाद भाजपा के साथ गठबंधन तोड़ दिया था, जिसमें दावा किया गया था कि सहयोगी ने सीएम पद साझा करने के अपने वादे से मुकर गया, एक विवाद को भाजपा ने खारिज कर दिया। इसके बाद शिवसेना ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के साथ मिलकर नवंबर 2019 में त्रिपक्षीय महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार बनाई, जिसमें ठाकरे ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

शिंदे ने कहा कि भाजपा ने नीतीश कुमार को बिहार का मुख्यमंत्री बनाने की प्रतिबद्धता का सम्मान किया है, जबकि भगवा पार्टी जद (यू) से अधिक सीटें जीत रही है।

एक अनुभवी शिवसैनिक और ठाकरे कैबिनेट में पूर्व मंत्री शिंदे ने जून में शिवसेना के 40 विधायकों के साथ विद्रोह कर दिया, जिससे एमवीए सरकार गिर गई। उन्होंने 30 जून को भाजपा के देवेंद्र फडणवीस के साथ डिप्टी सीएम के रूप में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

शिंदे ने कहा कि भाजपा उनके नेतृत्व वाली मौजूदा सरकार में मुख्यमंत्री पद ले सकती थी। शिंदे ने पूछा,"मुझे भाजपा नेतृत्व ने बताया कि शिंदे गुट से अधिक विधायक होने के बावजूद, वह उन्हें मुख्यमंत्री बनाने के लिए सहमत हो गई है। अगर हमने (जाहिरा तौर पर भाजपा का जिक्र करते हुए) 2019 में कोई वादा किया होता, तो हम उसका सम्मान करते। अब तुम बताओ, कौन सच बोल रहा है,"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 31 July, 2022
Advertisement