Advertisement
26 June 2022

महाराष्ट्र संकट: शिंदे गुट पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस पर रोक लगाने की मांग

ANI

महाराष्ट्र के शिवसेना विधायक और मंत्री एकनाथ शिंदे ने डिप्टी स्पीकर द्वारा उन्हें और 15 अन्य बागी विधायकों को जारी अयोग्यता नोटिस के खिलाफ रविवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। कोर्ट से इस कार्रवाई पर रोक लगाने की मांग की गई है। वहीं अजय चौधरी के विधायक दल का नेता बनाए जाने को भी चुनौती दी गई है।

सुप्रीम कोर्ट मामले पर कल (सोमवार) सुनवाई करेगा। जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस जे बी पारदीवाला की बेंच मामले की सुनवाई करेगी। याचिका में चीफ व्हिप के रूप में सुनील प्रभु नाम की नियुक्ति को भी चुनौती दी गई है। याचिका के जरिए शिंदे गुट ने सीधे तौर पर विधानसभा के डिप्टी स्पीकर के डोमेन क्षेत्र को चुनौती दी है।

शिंदे और बड़ी संख्या में विधायकों ने 21 जून को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह किया और वर्तमान में असम के गुवाहाटी में हैं। उनकी मुख्य मांग यह है कि शिवसेना महा विकास अघाड़ी गठबंधन से हट जाए, जिसमें कांग्रेस और राकांपा भी शामिल हैं।

Advertisement

शिंदे ने अपनी याचिका में कहा कि वह संविधान के अनुच्छेद 32 के तहत इस न्यायालय के अधिकार क्षेत्र का उपयोग करने के लिए विवश हैं, जो महाराष्ट्र विधान सभा के सदस्यों (दलबदल के आधार पर अयोग्यता) नियम, 1986 के प्रावधानों के "मनमाने और अवैध" अभ्यास को चुनौती देते हैं। डिप्टी स्पीकर जो संविधान के अनुच्छेद 14 और 19(1)(g) का पूरी तरह से उल्लंघन है।

याचिका में कहा गया है, "उपसभापति की अवैध और असंवैधानिक कार्रवाई, अजय चौधरी को शिवसेना विधायक दल (एसएसएलपी) के नेता के रूप में मान्यता देने के बावजूद, एसएसएलपी के अल्पसंख्यक गुट द्वारा कथित रूप से किए गए अनुरोध के बावजूद। इसके अलावा, उक्त प्रतिवादी नंबर 1 (डिप्टी स्पीकर) ने एसएसएलपी के अल्पसंख्यक धड़े से ताल्लुक रखते हुए भी विधायक दलबदल नियम के नियम 6 के तहत याचिका दायर कर संविधान की दसवीं अनुसूची के पैरा -2 (1) (ए) के तहत याचिकाकर्ता को अयोग्य घोषित करने की मांग की है। जिसके लिए याचिकाकर्ता को 2 जून, 2022 को एक नोटिस मिला।"

याचिका में तर्क दिया गया है कि फरवरी 2021 में नाना पटोले के पद से इस्तीफा देने के बाद से अध्यक्ष की सीट खाली है और ऐसा कोई अधिकार नहीं है जो अयोग्यता याचिका पर निर्णय ले सके जिसके तहत याचिकाकर्ता को नोटिस जारी किया गया है।

शिंदे, जो ठाणे के कोपरी-पछपाखडी निर्वाचन क्षेत्र से विधायक हैं, ने शिवसेना के मुख्य सचेतक सुनील प्रभु के कहने पर उनके खिलाफ शुरू की गई अवैध अयोग्यता कार्यवाही को चुनौती दी है और कहा कि उनके पास कोई व्हिप जारी करने का कोई अधिकार नहीं है। शिवसेना विधायक दल के मुख्य सचेतक के रूप में और मामले को सत्यापित किए बिना डिप्टी स्पीकर द्वारा जारी किए गए समन जारी करना।

अधिवक्ता अभिनय शर्मा के माध्यम से दायर याचिका में कहा गया है कि उपाध्यक्ष अपने स्वयं के निष्कासन प्रस्ताव के लंबित रहने के दौरान संविधान की दसवीं अनुसूची के तहत किसी भी सदस्य को अयोग्य नहीं ठहरा सकते हैं और अजय चौधरी और सुनील प्रभु को एसएसएलपी के नेता और मुख्य सचेतक के रूप में मान्यता देने में उनकी कार्रवाई को अवैध करार दिया। .

याचिका में विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष लंबित विधायक दलबदल नियम के नियम 6 के तहत अयोग्यता याचिका पर कोई कार्रवाई नहीं करने और डिप्टी स्पीकर को हटाने का प्रस्ताव आने तक उस पर कोई कार्रवाई नहीं करने के लिए डिप्टी स्पीकर को निर्देश देने की मांग की गई है।

"निषेध / परमादेश या किसी अन्य उपयुक्त रिट, निर्देश या आदेश की रिट जारी करें, प्रकृति में अंतरिम रूप से 25 जून, 2022 को प्रतिवादी संख्या 1 द्वारा याचिकाकर्ता को जारी नोटिस के प्रभाव और संचालन पर रोक लगाएं।

"प्रमाणपत्र या किसी अन्य उपयुक्त रिट, आदेश या निर्देश की एक रिट जारी करें और घोषित करें कि 21 जून, 2022 को प्रतिवादी संख्या 1 द्वारा पारित पत्र / आदेश, शिवसेना विधानमंडल के नेता के रूप में प्रतिवादी संख्या 4 की नियुक्ति को स्वीकार करता है। पार्टी अवैध और असंवैधानिक है और इसे रद्द करने और रद्द करने की कृपा करें।"

महाराष्ट्र विधानसभा सचिवालय ने शनिवार को शिंदे सहित शिवसेना के 16 बागी विधायकों को 'समन' जारी कर 27 जून की शाम तक लिखित जवाब मांगा था, जिसमें उनकी अयोग्यता की मांग की गई थी। महाराष्ट्र विधान भवन के प्रधान सचिव राजेंद्र भागवत द्वारा हस्ताक्षरित, एक पत्र में शिवसेना के मुख्य सचेतक सुनील प्रभु द्वारा नामित सभी 16 विधायकों को समन भेजा गया था।

प्रभु ने इससे पहले गुवाहाटी में डेरा डाले हुए शिंदे गुट के बागी विधायकों को बुधवार को यहां पार्टी की बैठक में शामिल होने के लिए कहा था, लेकिन उनमें से कोई भी नहीं आया। इसके बाद, शिवसेना ने विधायिका सचिवालय को दो पत्र सौंपे, जिसमें शिंदे सहित 16 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग की गई।

भागवत द्वारा शनिवार को जारी समन में कहा गया है कि प्रभु ने विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल को एक पत्र सौंपा था जिसमें महाराष्ट्र विधान सभा के सदस्य (दलबदल के आधार पर अयोग्यता) नियम, 1986 के तहत उनकी अयोग्यता की मांग की गई थी।

"समन के अपने बचाव में, आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ 27 जून (सोमवार) को शाम 5.30 बजे से पहले अपनी लिखित प्रतिक्रिया प्रस्तुत करने की आवश्यकता है। यदि सम्मन का लिखित जवाब एक निश्चित अवधि में प्रस्तुत नहीं किया जाता है, तो इस पर विचार किया जाएगा। क्योंकि इस पर आपका कोई अधिकार नहीं है। प्रभु द्वारा आपके खिलाफ दर्ज की गई शिकायत के आधार पर कार्यालय आवश्यक कार्रवाई शुरू करेगा।"

शिंदे समूह, जो शिवसेना के दो-तिहाई से अधिक विधायकों के समर्थन का दावा करता है, ने घोषणा की है कि प्रभु को पार्टी व्हिप के रूप में भरत गोगावाले द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 June, 2022
Advertisement