Advertisement
23 May 2023

ममता बनर्जी ने केजरीवाल को दिया आश्वासन, केंद्रीय अध्यादेश के खिलाफ लड़ाई में करेंगी समर्थन; विपक्षी दलो से कही ये बात

ANI

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को दिल्ली के अपने समकक्ष अरविंद केजरीवाल को आश्वासन दिया कि शहर-राज्य में नौकरशाहों की नियुक्तियों और तबादलों पर नियंत्रण के लिए केंद्रीय अध्यादेश के खिलाफ उनकी लड़ाई में उनकी पार्टी उनका समर्थन करेगी।

दिल्ली में सेवाओं के नियंत्रण पर केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ अपनी लड़ाई के लिए समर्थन हासिल करने के लिए केजरीवाल अपने पार्टी साथी और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ देशव्यापी दौरे पर आए थे।

कोलकाता में राज्य सचिवालय में बनर्जी के साथ करीब एक घंटे तक बैठक की। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से कहा कि केंद्रीय अध्यादेश को कानून में बदलने के विधेयक पर राज्यसभा में होने वाला आगामी मतदान "2024 के चुनावों से पहले सेमीफाइनल" होगा।

Advertisement

उन्होंने आरोप लगाया कि भगवा पार्टी "बंगाल, पंजाब, तेलंगाना और आंध्र" जैसी गैर-बीजेपी सरकारों को परेशान करने के लिए राज्यपालों का उपयोग करने के अलावा "विधायकों को खरीदती है, सीबीआई, ईडी का इस्तेमाल विपक्षी सरकारों को तोड़ने की कोशिश करती है"।

बनर्जी ने संवाददाताओं से कहा, "हम केंद्रीय अध्यादेश के खिलाफ लड़ाई में आप का समर्थन करते हैं ... सभी पार्टियों से अनुरोध है कि वे भाजपा के कानून (दिल्ली में नियुक्तियों को नियंत्रित करने पर) के लिए वोट न करें।"

उन्होंने कहा, "राज्यसभा में 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा को हराने का यह एक शानदार अवसर है क्योंकि सभी विपक्षी दल अध्यादेश के मुद्दे पर एकजुट हैं।" ताक़तवर टीएमसी नेता ने यह भी चुटकी ली कि "डबल इंजन (राज्य और केंद्र दोनों में भाजपा शासन) एक परेशान इंजन बन गया है" और रहस्यमय ढंग से जोड़ा, "यह केवल छह महीने की बात है (कि केंद्र सरकार सत्ता में रहेगी) ... लेकिन अगर कोई चमत्कार होता है तो उससे पहले भी उन्हें जाना पड़ सकता है।"

हालांकि विश्लेषक इस बात की थाह नहीं ले सके कि टीएमसी सुप्रीमो द्वारा दिए गए बयान का कोई आधार था या नहीं। केजरीवाल और मान, जिनकी पार्टी ने पहले कहा था कि यह विपक्षी दलों के लिए 'अग्नि परीक्षा' (अग्नि परीक्षण) का समय है, ने भी नेताओं की बैठक के बाद आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस को भाजपा और केंद्र सरकार पर हमले में बदल दिया। सरकार।

आप नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, "बीजेपी ने लोकतंत्र का मज़ाक बना दिया है ... जहां वह सरकार नहीं बना सकती है, वह विधायकों को खरीदती है, सरकार को तोड़ने की कोशिश करने के लिए सीबीआई, ईडी का इस्तेमाल करती है ... बंगाल जैसी गैर-बीजेपी सरकारों को परेशान करने के लिए राज्यपाल और पंजाब"।

उन्होंने भविष्यवाणी की, "यह (संसद में प्रतियोगिता) 2024 के चुनावों से पहले एक सेमीफाइनल होगा।" आप सरकार और भाजपा के बीच विवाद की जड़ राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण की स्थापना करने वाला केंद्र सरकार का अध्यादेश रहा है, जिसने पिछले सप्ताह पुलिस, सार्वजनिक व्यवस्था और भूमि से संबंधित सेवाओं को छोड़कर, सेवाओं पर नियंत्रण देने वाले सर्वोच्च न्यायालय के आदेश को पलट दिया था। दिल्ली में चुनी हुई सरकार

नया अध्यादेश दिल्ली राज्य सरकार से इन शक्तियों को वापस लेता है और उन्हें एक समिति को देता है जिसे प्रभावी रूप से केंद्र द्वारा नियंत्रित किया जाएगा। अध्यादेश को बदलने के लिए एक केंद्रीय कानून लाया जाना है और विपक्षी दलों को ऊपरी सदन या राज्यसभा में बहस के लिए आने पर इसे रोकने की उम्मीद है।

दिलचस्प बात यह है कि किसी भी मुख्यमंत्री ने अध्यादेश पर कांग्रेस पार्टी की एकता का जिक्र नहीं किया जो वे बनाने की कोशिश कर रहे थे। सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी ने अभी तक अध्यादेश पर अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं की है, हालांकि दिल्ली के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अजय माकन ने मंगलवार को सेवाओं के प्रशासन पर केंद्र के अध्यादेश के मुद्दे पर दिल्ली के मुख्यमंत्री को किसी भी तरह का समर्थन देने का कड़ा विरोध किया। राष्ट्रीय राजधानी।

केजरीवाल इससे पहले अध्यादेश के मुद्दे पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिल चुके हैं और बाद में इस मामले पर केंद्र के साथ आप की खींचतान में आप को पूरा समर्थन दिया है। आप प्रमुख बुधवार को मुंबई में शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे और राकांपा नेता शरद पवार से भी मुलाकात करेंगे। अध्यादेश को छह महीने के भीतर संसद द्वारा अनुमोदित किया जाना है। जिसके लिए विपक्ष को उम्मीद है कि केंद्र को संसद के दोनों सदनों में पारित कराने के लिए एक विधेयक लाना होगा।

इससे पहले सुबह केजरीवाल ने ट्वीट किया था, "आज मैं दिल्ली के लोगों के अधिकारों के लिए देश भर में अपनी यात्रा शुरू कर रहा हूं। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के लोगों को न्याय देने वाला फैसला सुनाया था। केंद्र ने उन अधिकारों को छीन लिया।" अध्यादेश लाकर"। उन्होंने कहा, "जब यह राज्यसभा में आता है, तो यह सुनिश्चित करना होगा कि यह पारित न हो। मैं सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से मिलूंगा और समर्थन मांगूंगा।"

मंगलवार के घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए, भाजपा ने केजरीवाल की कोलकाता में अपने समकक्ष से मिलने की यात्रा को 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवारों का "राजनीतिक पर्यटन" करार दिया। “विपक्षी खेमे के कई प्रधान मंत्री उम्मीदवारों का राजनीतिक पर्यटन 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले शुरू हो गया है। लेकिन इसका... कोई नतीजा नहीं निकलेगा, क्योंकि 2024 में प्रधानमंत्री पद के लिए कोई पद खाली नहीं है।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 23 May, 2023
Advertisement