Advertisement
30 January 2023

मुझे दुख होता है जब मैं कुछ लोगों को नफरत फैलाने, नकारात्मकता फैलाने की कोशिश करते देखती हूं: ममता बनर्जी

file photo

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को दावा किया कि बोलने की आजादी को खत्म करने और नफरत को हवा देने की कोशिश की जा रही है और उन्होंने ‘‘लोकतंत्र की रक्षा’’ के लिए आवाज उठाने की जरूरत पर जोर दिया।

सीएम ने साल्ट लेक में 46 वें अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले का उद्घाटन करने के बाद यह भी कहा कि उन्हें यह देखकर दुख हुआ कि "कुछ लोग देश में नकारात्मकता फैलाने की कोशिश कर रहे हैं", और शांति और एकता का आह्वान किया।

उन्होंने कहा, "बंगाल और इसके मील के पत्थर के कार्यक्रम जैसे वार्षिक पुस्तक मेले में विविधता और शांति के बीच युद्ध और आक्रामकता के बीच एकता का जश्न मनाया जाता है।"

Advertisement

सेंट्रल पार्क मेला ग्राउंड में 31 जनवरी से 12 फरवरी तक आयोजित होने वाले इस मेले में दुनिया भर के प्रकाशकों और लेखकों की भागीदारी देखने को मिलेगी, जिसमें इस वर्ष थीम देश स्पेन होगा।

बनर्जी ने बिना किसी का नाम लिए या किसी का नाम लिए कहा, 'मैं नफरत फैलाने की इस संस्कृति की निंदा करती हूं। मैं किसी के भी खिलाफ नहीं हूं जो अपने विचार रखने की कोशिश कर रहा है, लेकिन कृपया विनम्र रहें।'

उन्होंने कहा, "आइए हम मानवता के बारे में सोचें... लोगों के मौलिक अधिकारों के बारे में।" सीएम ने रवींद्रनाथ टैगोर की कविता, 'जहां मन बिना डर के और सिर ऊंचा रखा जाता है' की पंक्तियों का हवाला देते हुए कहा कि बंगाल हमेशा नोबेल पुरस्कार विजेता के शब्दों से जीने की कोशिश करता है।

उन्होंने कहा, "जरूरत पड़ने पर हमें लोकतंत्र की रक्षा के लिए अपनी आवाज उठानी चाहिए। हमें अपने मूल इतिहास को नष्ट करने के किसी भी प्रयास के बारे में जागरूक होना चाहिए। आइए हम एकजुट हों। हम शांति और समृद्धि चाहते हैं। हम गरीबी के खिलाफ लड़ना चाहते हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 30 January, 2023
Advertisement