Advertisement
28 June 2015

दिसंबर तक दिल्ली के काॅलेजों और 300 गांवों में फ्री वाई-फाई

नई दिल्ली। इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली विश्वविद्यायल सहित राजधानी के काॅलेज और गांवों में इस साल के अंत तक मुफ्त वाई-फाई सुविधा मिल सकती है। आम आदमी पार्टी की दिल्‍ली सरकार ने अपने पहले बजट में राष्ट्रीय राजधानी के काॅलेजों और करीब 300 गांवों में मुफ्त वाई-फाई सुविधा शुरू करने के लिए 50 करोड़ रूपये आवंटित किए हैं।

दिल्‍ली के उप मुख्यमंत्राी मनीष सिसोदिया ने बताया कि हम सार्वजनिक वाई-फाई का पहला चरण इस साल के अंत तक पूरा कर लेंगे, लेकिन मुझे आशा है कि यह समय से काफी पहले पूरा हो जाएगा। सरकारी वेबसाइटों पर मुफ्त में जाया जा सकेगा और अन्य सामग्री सीमित होगी। इस सेवा के जरिए सभी सरकारी वेबसाइटों पर किसी भी वक्त जाया जा सकेगा।

सिसोदिया ने कहा, हम निजी और मनोरंजन सामग्री की ब्राउजिंग के लिए एक सीमा तय करने की कोशिश कर रहे हैं। दिल्‍ली सरकार का सूचना प्रौद्योगिकी विभाग पहले चरण को लागू करने के लिए हाॅटस्पाॅट्स को स्थापित करने की प्रक्रिया में है। दिल्‍ली के अधिकारियों ने स्टाॅकहोम, बार्सिलोना, शंघाई और सिंगापुर जैसे शहरों की मौजूदा व्यवस्था का अध्ययन किया है। राजधानी में इस परियोजना को पूरा करने के लिए 50,000 से 80,000 हाॅटस्पाॅट्स लगाने होंगे। 

Advertisement

सिसोदिया ने कहा, परियोजना में विभिन्न राजस्व माॅडल हैं और सरकार उन पर विचार कर रही है। सरकार दिल्ली के लोगों को सर्वश्रेष्ठ वाई-फाई सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Free, wi-fi, Delhi, colleges, villages, AAP, दिल्‍ली सरकार, मुफ्त, वाई-फाई, मनीष सिसोदिया
OUTLOOK 28 June, 2015
Advertisement