Advertisement
31 March 2022

पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने कहा- नीतीश कुमार बनाए जा सकते हैं उपराष्र्ट्रपति, राज्यसभा जाने को लेकर भी चर्चाएं तेज

FILE PHOTO

बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने गुरुवार को संकेत दिया कि उन्हें अपने पति लालू प्रसाद के कट्टर प्रतिद्वंद्वी नीतीश कुमार के दिल्ली में एक आलीशान पदभार संभालने के लिए अपनी कुर्सी छोड़ने से कोई ऐतराज नहीं है।

राजद नेता पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रही थी,  जो कुमार द्वारा कथित तौर पर ऑफ-द-कफ टिप्पणी का मतलब निकालने की कोशिश कर रहे थे, जिससे यह अटकलें तेज हो गई थीं कि वह देश के अगले उपराष्ट्रपति के रूप में दिल्ली जा सकते हैं।

 "उसे जाना चाहिए। हर कोई चाहेगा कि वह चला जाए। (जाना ही चाहिए। सभी लोग जाएंगे की चले जाएं”), उन्होंने कुमार द्वारा की गई गुप्त टिप्पणी के बारे में सवालों के जवाब में कहा कि वह राज्य विधानसभा और लोकसभा में दोनों सदनों के सदस्य रहे हैं और राज्यसभा में एक कार्यकाल होगा। अपनी राजनीतिक यात्रा पूरी करें।

Advertisement

कुछ महीनों में वेंकैया नायडू के कार्यकाल की समाप्ति के बाद कुमार की उपराष्ट्रपति पद के लिए भाजपा की पसंद के रूप में उभरने की अटकलों के बारे में पूछे जाने पर, राबड़ी देवी ने कहा, "अच्छा ही ना रहेगा (क्या यह उनके लिए अच्छा नहीं होगा)?)"।

कथित तौर पर कुमार ने कुछ पत्रकारों के साथ एक अनौपचारिक बातचीत के दौरान राज्यसभा की टिप्पणी की थी, जिन्होंने उनसे हाल ही में समाप्त हो चुके बाढ़ लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों के उनके हालिया दौरे के बारे में पूछा था, जिसका उन्होंने कई बार प्रतिनिधित्व किया था।

 पत्रकारों ने मजाक में पूछा था कि क्या कुमार की फिर से संसदीय चुनाव लड़ने की योजना है। मीडिया का एक वर्ग तब से ऐसी खबरें चला रहा है कि जेडी (यू) नेता, जो 2005 से बिहार में सत्ता में हैं और राज्य के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री बने रहे हैं, एक शीर्ष संवैधानिक पद के लिए दिल्ली जा सकते हैं।

रिपोर्टों में यह भी दावा किया गया है कि वह राज्य में एक नए सत्ता-साझाकरण फार्मूले के लिए सहमत हो सकते हैं, जहां भाजपा, जिसने 2020 के विधानसभा चुनावों में जद (यू) से कहीं अधिक सीटें जीती थीं, को अपना मुख्यमंत्री रखने की अनुमति दी जा सकती है।

संयोग से, पूरे "हिंदी पट्टी" में बिहार एकमात्र ऐसा राज्य है जहां भाजपा का कभी अपना मुख्यमंत्री नहीं रहा। विधायक विनय बिहारी जैसे भाजपा नेताओं ने खुले तौर पर "हमारे अपने सीएम" के लिए जोर दिया है, जबकि यह ध्यान रखने के लिए कि अंतिम निर्णय राष्ट्रीय नेतृत्व के साथ है।

अपने लगातार चौथे कार्यकाल के लिए सत्ता में लौटने पर, कुमार ने दावा किया था कि चुनावों में जद (यू) के अपेक्षाकृत खराब प्रदर्शन के बाद, उन्होंने पद छोड़ने और भाजपा के लिए रास्ता बनाने की इच्छा व्यक्त की थी, लेकिन बाद में ही नरम पड़ गए। गठबंधन सहयोगी ने जोर देकर कहा कि वह शीर्ष पद पर बने रहें।

बहरहाल, राज्य का अतिसक्रिय अफवाह विधेयक उन भाजपा नेताओं के नाम सामने लाने में व्यस्त है जो कुमार के जाने की स्थिति में इसे बना सकते हैं.

"फ्रंट-रनर्स" में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय शामिल हैं, जिन्हें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह दोनों द्वारा भरोसा किया जाता है, जिनकी पदोन्नति बड़े यादव समुदाय पर मुख्य विपक्षी दल, राजद के बोलबाला को तोड़ने का वादा करती है।         

इस बीच, सभी की निगाहें राजनीति के खेल के एक चतुर खिलाड़ी कुमार के अगले कदम पर टिकी हैं, जिन्होंने 2020 में एक चुनावी रैली को गुप्त रूप से बताया था कि यह उनका "आखिरी चुनाव" था, केवल बाद में दोहराने के लिए "मैं काम करना जारी रखूंगा" बिहार के लोगों के लिए जब तक वे चाहें।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 31 March, 2022
Advertisement