Advertisement
29 June 2023

"बिहार आने के लिए हर कोई स्वतंत्र, सभी को अधिकार है": अमित शाह के दौरे पर नीतीश कुमार

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बिहार दौरे को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि राज्य में आने के लिए हर कोई स्वतंत्र है, यहां आने का अधिकार हर किसी को है। बता दें कि 2024 लोकसभा चुनावों के लिए आम रणनीति बनाने हेतु विगत 23 जून को पटना में हुई विपक्षी दलों की बैठक के बाद यह दौरा किसी भी शीर्ष भाजपा नेता का पहला बिहार का दौरा है।

हालांकि, संवाददाताओं से बात करते हुए, नीतीश कुमार ने समान नागरिक संहिता पर मोदी सरकार के स्पष्ट रुख के सवाल को टाल दिया। गुरुवार को शाह के प्रस्तावित लखीसराय दौरे के सवाल पर मुख्यमंत्री कुमार ने कहा, "यहां आने के लिए हर कोई स्वतंत्र है। हर किसी को बिहार आने का अधिकार है।" विरोधी दलों की हाल में हुई बैठक पर उन्होंने कहा, "बैठक खत्म हो गई है...हम इस पर जल्द ही बात करेंगे।"

माना जा रहा है कि जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद गृह मंत्री अमित शाह हेलीकॉप्टर से मुंगेर जिले के लखीसराय जाएंगे, जहां वह एक विशाल रैली में शामिल होंगे। प्रदेश पार्टी अध्यक्ष सम्राट चौधरी और बिहार के केंद्रीय मंत्रियों सहित भाजपा के वरिष्ठ नेता उनका स्वागत करेंगे। शाह वहां एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करने से पहले भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित प्रसिद्ध मंदिर अशोक धाम में भी पूजा-अर्चना करेंगे।

गौरतलब है कि आखिरी बार तीन महीने पहले राज्य के दौरे पर आए शाह को लेकर भाजपा कार्यकर्ता काफी उत्सुक हैं। भाजपा के समर्थकों ने जगह जगह पोस्टर भी चस्पा किए हैं। विपक्षी दलों के समर्थकों ने मणिपुर में हिंसा और केंद्रीय एजेंसियों - सीबीआई, ईडी और आयकर विभाग के दुरुपयोग के लिए भाजपा नेतृत्व की आलोचना करते पोस्टर लगाए हैं।

सत्तारूढ़ गठबंधन द्वारा लगाए गए कुछ पोस्टरों में भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के मामले में भाजपा नेताओं की कथित चुप्पी पर सवाल उठाया गया है। दूसरी ओर, भाजपा समर्थकों ने इसके खिलाफ विपक्षी एकता की आलोचना करते हुए पोस्टर लगाए हैं।

Advertisement

पोस्टर वर पर प्रतिक्रिया देते हुए सत्तारूढ़ जेडी(यू) के प्रवक्ता नीरज कुमार ने पीटीआई से कहा, "इन पोस्टरों से पार्टी का कोई लेना-देना नहीं है। उनके लिए अवधारणा और विचार पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा बनाए गए थे और उन्होंने शहर में पोस्टर लगाए हैं।" उन्होंने कहा कि पोस्टरों में दिए गए संदेशों में कुछ भी गलत नहीं है और उन्होंने जानना चाहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी एनडीए सरकार द्वारा लोगों से किए गए वादों का क्या हुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Everyone is free to come to Bihar, Nitish kumar, Amit Shah, visit to Bihar
OUTLOOK 29 June, 2023
Advertisement