Advertisement
09 February 2023

माकपा ने बीजेपी के 'अमृत काल' को बताया 'जहर काल, लगाया ये आरोप

file photo

माकपा ने बृहस्पतिवार को भाजपा के 'अमृत काल' (स्वर्ण युग) के नारे की आलोचना की और दावा किया कि दक्षिणपंथी पार्टी के कार्यकाल को 'जहर काल' कहा जाना चाहिए। '  वामपंथी दल, जो भाजपा के साथ पूर्वोत्तर राज्य में कड़ी लड़ाई में बंद है, ने यह भी आरोप लगाया कि उसके प्रतिद्वंद्वी ने देश के संविधान पर हमला करने के अलावा धर्म को राजनीतिक लाभ के लिए एक उपकरण के रूप में इस्तेमाल करने की कोशिश की।

त्रिपुरा की राजधानी अगरतला से 70 किमी दक्षिण में अमरपुर में एक रैली में माकपा पोलित ब्यूरो सदस्य बृंदा करात ने कहा,  “प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार गरीबों को मुफ्त राशन दे रही है, लेकिन हम पाते हैं कि इस साल के बजट में खाद्य सब्सिडी में 90,000 करोड़ रुपये की कटौती की गई है … यह अमृत काल नहीं है, यह जहर काल है।”

गोमती जिले के एक मिश्रित आबादी वाले उपखंड अमरपुर में तीन विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से दो - बीरगंज, अम्पीनगर - तीनों प्रमुख राजनीतिक ताकतों - वाम-कांग्रेस गठबंधन, टिपरा मोथा और भाजपा - के साथ त्रिकोणीय लड़ाई देखने के लिए तैयार हैं। दिलचस्प बात यह है कि बीजेपी और उसके सहयोगी आईपीएफटी दोनों ने एसटी-आरक्षित सीट अम्पीनगर विधानसभा क्षेत्र में अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

Advertisement

करात ने कहा, “वे धर्म के ऊपर राजनीति में लिप्त हैं। हिंदुत्व की उनकी विचारधारा का धर्म के रूप में हिंदू धर्म से कोई लेना-देना नहीं है। यह चुनावी फायदे के लिए हमारे लोगों को बांटने का एक राजनीतिक हथियार है।' उन्होंने यह भी दावा किया कि सत्तारूढ़ भाजपा ने "हमारे संवैधानिक संस्थानों को नष्ट करके संविधान पर बुलडोजर चला दिया है।"

वामपंथी लंबे समय से आरोप लगाते रहे हैं कि भाजपा अदालतों और मीडिया जैसी संस्थाओं को कमजोर कर रही है। भाजपा पर देश की लोकतांत्रिक नींव को नष्ट करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि भगवा पार्टी गुमनाम चुनावी बॉन्ड जारी कर करोड़ों रुपये बटोर रही है।

उन्होंने दावा किया, 'बड़े औद्योगिक घराने इलेक्टोरल बॉन्ड में भारी मात्रा में पैसा लगा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल चुनावी उद्देश्यों के लिए किया जा रहा है।' करात ने यह भी कहा कि वाम दलों ने तिपरा मोथा से चुनाव में उसके साथ लड़ने का आग्रह किया था, लेकिन रियासत के एक पूर्व सदस्य द्वारा शुरू की गई आदिवासी पार्टी, जिसने पहले त्रिपुरा पर शासन किया था, ने कोई जवाब नहीं दिया।

उन्होंने कहा, “हमने उन्हें वाम मोर्चे से हाथ मिलाने के लिए कहा जो स्वदेशी लोगों के अधिकारों के लिए लड़ रहा है लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। भाजपा इस चुनाव में उनके और वाम-कांग्रेस गठबंधन के बीच विभाजन का फायदा उठाने की कोशिश करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 February, 2023
Advertisement