Advertisement
22 April 2019

लोकसभा चुनाव के लिए हरियाणा में सही उम्मीदवार चुनने में उलझी कांग्रेस

हरियाणा में होने वाले लोकसभा चुनाव ने कांग्रेस को प्रत्याशियों को चुनने में काफी माथापच्ची करनी पड़ रही है। इस बार का लोकसभा चुनाव कांग्रेस के लिए न केवल भाजपा बल्कि जननायक जनता पार्टी, आम आदमी पार्टी व थोड़ा बहुत इनेलो से टक्कर मिलने वाली है। ऐसे में सही सीट पर उम्मीदवार चुनने में कांग्रेस अब तक काफी उलझी हुई थी। वहीं भाजपा ने कांग्रेस से 15 दिन पहले ही आठ सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी।

सोनीपत सीट की टक्कर

लोकसभा चुनाव में पूरी रणनीति पर गहन विश्लेषण करने के बाद ही कांग्रेस हाईकमान ने दो विधायकों भूपेन्द्र सिंह हुड्डा व कुलदीप शर्मा को लोकसभा के मैदान में उतारा है। भूपेन्द्र सिंह को सोनीपत सीट व कुलदीप शर्मा को करनाल सीट पर टिकट मिला है। यहां यह भी माना जा सकता है कि सोनीपत सीट पर कांग्रेस से अगर कोई प्रभावी प्रत्याशी माना जा रहा था तो वे भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ही हैं, क्योंकि यहां हुड्डा का काफी प्रभाव है। वहीं, सोनीपत में बीजेपी की तरफ से रमेश चंद्र कौशिक मौजूदा सांसद हैं, जिन्हें टक्कर देने के लिए हुड्डा को उतारा गया है। यह भी संभावना है कि जेजेपी सोनीपत सीट पर महिला पहलवान गीता फोगाट को उतार सकती है।

Advertisement

नये चेहरे पर कम दांव

अगर लोकसभा चुनावों में नए चेहरों की तो बात की जाए तो कांग्रेस ने सिवाय हिसार सीट को छोड़कर कहीं और नए चेहरे दांव पर नहीं लगाए हैं। कांग्रेस ने हिसार सीट पर कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नाई को उतारा है। वहीं भाजपा ने इस बार यहां नए चेहरे पर दांव खेल ही लिया है। दरअसल, हिसार सीट पर दुष्यंत चौटाला का दबदबा माना जा रहा है, ऐसे में कोई पुराना चेहरा उतारने के बजाए भाजपा और कांग्रेस यहां नए चेहरे सामने लाई हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, Confusion, choose, right candidate, Lok Sabha elections, Haryana
OUTLOOK 22 April, 2019
Advertisement