Advertisement
09 May 2020

मायावती ने यूपी सरकार पर साधा निशाना, कहा- श्रम कानूनों से उद्योगों को छूट देना शोषणकारी कदम

FILE PHOTO

बहुजन समाज पार्टी ने शनिवार को उत्तर प्रदेश सरकार पर श्रम कानूनों से राज्य के कुछ उद्योगों को छूट देने के लिए निशाना साधा है। बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि  श्रमिकों का पहले ही बुरा हाल है। आठ के स्थान पर 12 घंटे काम लेने की शोषणकारी व्यवस्था फिर से देश में लागू करना दुर्भाग्यपूर्ण है। ऐसे समय में इस तरह के आदेश शोषणाकारी हैं जब कोरोना वायरस संकट में इन्हें ही सबसे ज्यादा सरकारी मदद और सहानुभूति की जरूरत है।

मायावती ने ट्वीट किया, 'कोरोना वायरस संकट के बीच श्रमिकों का सबसे बुरा हाल है। इसके बावजूद उनसे आठ के बजाय 12 घंटे काम लेने की शोषणकारी व्यवस्था फिर से लागू करना अति-दुखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है। श्रम कानून में बदलाव देश की रीढ़ श्रमिकों के व्यापक हित में होना चाहिए, न कि उनके अहित में।'

फिर से पुरानी व्यवस्था में ढकेलना कितना सही

Advertisement

उन्होंने एक अन्य ट्वीट किया कि बाबा साहेब डॉ भीमराव आम्बेडकर ने श्रमिकों के लिए काम के प्रतिदिन 12 घंटे के बजाय आठ घंटे तय करने और उससे अधिक समय तक काम लेने पर उन्हें अधिक पैसे दिए जाने की व्यवस्था तब की थी, जब देश में श्रमिकों का शोषण चरम पर था। उन्होंने कहा, 'इसे बदलकर देश को उसी शोषणकारी युग में ढकेलना क्या उचित है?

कोरोना महामारी के समय ऐसे कदम दुखद

बसपा प्रमुख ने कहा कि देश में मौजूदा हालात के तहत श्रम कानून में ऐसा संशोधन करना चाहिए, जिससे खासकर कारखानों या निजी संस्थानों में काम करने वाले श्रमिकों के लिए वहीं ठहरने आदि की व्यवस्था हो। किसी भी स्थिति में वे भूखे न मरें और न ही उन्हें पलायन की मजबूरी हो। उन्होंने कहा कि सरकारें बेरोजगारी या भूख से परेशान मजदूरों के खिलाफ शोषणकारी आदेश लगातार जारी कर रही हैं।

बता दें कि कोविड-19 महामारी के कारण बुरी तरह प्रभावित उद्योगों को मदद देने के मकसद से उत्तर प्रदेश सरकार ने उद्योगों को अगले तीन साल के लिए श्रम कानूनों से छूट देने का फैसला किया है। यूपी सरकार ने गुरुवार को कहा था कि सरकार ने कोरोनावायरस के प्रकोप के बाद अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और निवेश को बढ़ावा देने के लिए श्रम कानूनों से छूट वाले अध्यादेश को अपनी मंजूरी दे दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BSP, attacks, UP, govt, exempting, industries, state, some, labour, laws
OUTLOOK 09 May, 2020
Advertisement