Advertisement
21 July 2022

बीजेपी को नहीं मिलेगा बहुमत, 2024 में सत्ता से बेदखल हो जाएगी पार्टी: ममता

FILE PHOTO

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को भाजपा पर सीधा हमला करते हुए कहा कि उसे 2024 के लोकसभा चुनावों में एक दल का बहुमत नहीं मिलेगा, क्योंकि "लोग भगवा खेमे को खारिज कर देंगे"। .

बनर्जी ने टीएमसी की शहीद दिवस रैली में बोलते हुए कहा कि भाजपा को केंद्र में "सत्ता से दूर कर दिया जाएगा", भगवा खेमे ने एक दावे को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि यह ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी थी जो जल्द ही अंदरूनी कलह के कारण "विघटित हो जाएगी" " ।

सीएम ने रैली को संबोधित करते हुए कहा, "मैं निश्चित रूप से कह सकता हूं कि भाजपा को एक दल का बहुमत नहीं मिलेगा, और एक बार ऐसा होने पर, अन्य लोग अगली सरकार बनाने के लिए एकजुट होंगे। 2024 के चुनाव में भाजपा को पूरी तरह से खारिज कर दिया जाएगा।"

Advertisement

तालियों की गड़गड़ाहट के बीच शहीद दिवस की रैली में टीएमसी प्रमुख ने कहा, "बीजेपी की जेल तोड़ो, उसकी बेड़ियां तोड़ो, हमें 2024 में लोगों की सरकार लानी है।"

उन्होंने अनाज, दाल और आटे जैसे पूर्व-पैक और लेबल वाले खाद्य पदार्थों पर जीएसटी दरों में वृद्धि को लेकर केंद्र सरकार की खिंचाई की, इसे "जनविरोधी" कदम बताया।

उन्होंने कहा,"लोग क्या खाएंगे अगर बीजेपी फूले हुए चावल और दूध पाउडर सहित हर चीज पर जीएसटी लागू करती है। उन्होंने (भाजपा) अपना दिमाग खो दिया है। उन्होंने मिठाई और लस्सी पर जीएसटी लगाया। भारतीय रुपये का मूल्य सबसे कम है। एलपीजी की कीमतें सर्वकालिक उच्च स्तर पर हैं। गरीब कैसे बचेंगे?"

बनर्जी ने मुख्य खाद्य पदार्थ पर कर लगाने को अस्वीकार करने के लिए कार्यक्रम स्थल पर एक ट्रे पर कुछ 'मुरी' (फूला हुआ चावल) भी प्रदर्शित किया। उन्होंने अभिनेता से टीएमसी सांसद देव से कहा कि कीमतों में वृद्धि के खिलाफ विरोध दर्ज करने के लिए एक एलपीजी सिलेंडर का कट-आउट ऊंचा रखें। "उन्होंने अस्पताल के बिस्तरों पर जीएसटी लगाया है। मैं पूछना चाहता हूं कि भाजपा अंतिम संस्कार की गाड़ियों के लिए कितना जीएसटी लगाएगी?"

देश में बढ़ती बेरोजगारी को लेकर भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए बनर्जी ने कहा कि लाखों लोगों की नौकरियां चली गईं और केंद्र ने युवाओं की कम भर्ती के लिए उचित रोजगार देने के बजाय एक क्रूर मजाक उड़ाया और अग्निपथ योजना शुरू की।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि स्कूल सेवा आयोग भर्ती घोटाले के स्पष्ट संदर्भ में उनकी सरकार द्वारा की गई किसी भी गलती को सुधारा जाएगा। उन्होंने कहा, "लोगों को उनकी योग्यता के आधार पर नौकरी मिलेगी। अगर गलतियां हैं, तो उन्हें सुधारें। जब लोग काम करते हैं तो गलतियां होना तय है। अगर जानबूझकर गलतियां की गईं, तो सजा भी होगी।"

टीएमसी बॉस ने पूर्ववर्ती वाम मोर्चा शासन पर "10-15 लाख रुपये में नौकरियां बेचने" का आरोप लगाया। उसने दावा किया कि माकपा के मुखपत्र के लिए काम करने वाले पत्रकारों के परिवार के सदस्यों को नौकरी दी गई। बनर्जी ने सीपीआई (एम) नेता और पूर्व महापौर बिकाश भट्टाचार्य द्वारा जन्म प्रमाण पत्र जारी करने में अपनाई गई प्रक्रिया की वैधता पर भी सवाल उठाया।

अपनी सरकार को हटाने के किसी भी प्रयास के खिलाफ भगवा खेमे को आगाह करते हुए, सीएम ने कहा कि लोग भाजपा को करारा जवाब देंगे अगर वह "महाराष्ट्र की तरह सत्ता छीनने की कोशिश करती है"। मुख्यमंत्री ने कहा, "मैं उन्हें याद दिला दूं कि यह रॉयल बंगाल टाइगर की भूमि है।

बनर्जी ने आरोप लगाया कि केंद्र ने राज्य में "आर्थिक नाकेबंदी" की है, और कहा, "अगर मनरेगा के फंड जारी नहीं किए गए, तो हम दिल्ली जाएंगे और जब तक वे हमें हमारा हक नहीं देंगे, तब तक उनका घेराव करेंगे।"

इस बीच, भाजपा ने टीएमसी बॉस द्वारा लगाए गए आरोपों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने ईंधन की कीमतों में कमी की और गरीबों की देखभाल के लिए मुफ्त में टीके दिए, "एक कालीघाट परिवार जो अपनी जीवन शैली को उन्नत करने में व्यस्त था"। बनर्जी अपने परिवार के साथ यहां कालीघाट इलाके में रहती हैं।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने जोर देकर कहा कि 2024 में भगवा पार्टी को सत्ता से बेदखल करने के बनर्जी के आह्वान पर कोई सुनवाई नहीं होगी। "मेरे शब्दों में, टीएमसी बहुत जल्द अपने आप बिखर जाएगी। वर्तमान में पार्टी को दक्षिण कोलकाता से एक छोटी सी मंडली द्वारा चलाया जा रहा है। भाजपा के विपरीत, टीएमसी एक गुट-ग्रस्त पार्टी है।"

उनके आरोप से नाराज माकपा नेता भट्टाचार्य, जो एक वरिष्ठ अधिवक्ता भी हैं, ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा उठाए गए मुद्दों पर एक जांच समिति का गठन किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि कोलकाता के मेयर के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान जन्म प्रमाण पत्र जारी करते समय दिए गए पंजीकरण संख्या में विसंगतियां थीं, लेकिन बाद में इसे ठीक कर लिया गया।

उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा, "ममता बनर्जी को समिति की अध्यक्षता करने दीजिए और एक पखवाड़े के बाद इसकी रिपोर्ट सार्वजनिक कर दी जाएगी। मैं वहां अपना पक्ष नहीं रखूंगा और रिपोर्ट आने के बाद उन्हें रसगुल्ले (एक लोकप्रिय बंगाली मिठाई) खिलाऊंगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 July, 2022
Advertisement