Advertisement
23 September 2015

महागठबंधन के उम्‍मीदवारों का ऐलान, यादव-मुस्लिम पर दांव

महागठबंधन ने टिकटों के बंटवारे में जातिगत समीकरणों का पूरा ख्याल रखा है। अकेले लालू प्रसायद यादव की पार्टी ने 101 में से 48 सीटों पर यादवों को टिकट दिए हैं जबकि महागठबंधन से कुल 64 यादव उम्‍मीदवारों को टिकट मिला है। सीटों के बंटवारे और मजबूत उम्‍मीदवार की तलाश में कई पुराने चेहरों का टिकट काटा गया है। मोरवा से वैद्यनाथ साहनी का टिकट काट दिया गया है। जमुई सीट से सांसद जयप्रकाश यादव के भाई विजय यादव को मौका दिया गया है जबकि मखदूमपुर से जीतनराम मांझी के खिलाफ राजद ने सुबेदार दास को मैदान में उतारा है। मुजफ्फरपुर से जदयू के विजेंद्र चौधरी को टिकट दिया गया है। 

विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को टक्‍कर के लिए नीतीश कुमार ने सवर्णों को साधने की कोशिश की है जबकि पिछड़ों को लुभाने दारोमदार लालू प्रसाद यादव पर है। बिहार में पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन भरने का आज आखिरी दिन है और 12 अक्टूबर को 49 सीटों पर मतदान होना है। माना जा रहा है कि महागठबंधन में बगावत रोकने के लिए आखिरी समय पर उम्‍मीदवारों को ऐलान किया जा रहा है। उम्‍मीदवारों के नाम का ऐलान करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि समाज के हर तपके और हर समुदाय के लोगों को शामिल किया गया है। इनमें 16 प्रतिशत उम्मीदवार सामान्य से, 55 प्रतिशत ओबीसी, 15 एससी-एसटी और 14 प्रतिशत उम्मीदवार मुस्लिम हैं।

इस मौके पर गठबंधन में एकता पर का दावा करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार की जनता भाजपा को मुंहतोड़ जवाब देगी। उन्‍होंने आरक्षण के मुद्दे पर भाजपा और संघ पर निशाना साधाते हुए कहा कि आरक्षण नीति पर पुनर्विचार की बात कहकर संघ प्रमुख मोहन भागवत ने भाजपा का असली चेहरा उजागर कर दिया है। नीतीश कुमार ने भाजपा को अारक्षण विरोधी और संघ की राजनैतिक विंग करार दिया। 

Advertisement

महागठबंधन के उम्‍मीदवारों की पूरी सूची नीतीश कुमार ने अपने ट्विटर पेज पर शेयर की है, जिसे यहां देखा जा सकता है।

 


 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: बिहार, विधानसभा चुनाव, महागठबंधन, लालू प्रसाद यादव, नीतीश कुमार, जदयू, कांग्रेस, राजद
OUTLOOK 23 September, 2015
Advertisement