Advertisement
03 January 2021

बंगाल: मुस्लिम उलेमाओं से मिलकर ओवैसी ममता का बिगाड़ेंगे खेल, बीजेपी को मिल सकता है फायदा

पश्चिम बंगाल में 2021 में होने वाले विधानसभा चुनाव में एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी की एंट्री के बाद तृणमूल कॉन्ग्रेस के खेमे में बेचैनी है, क्योंकि ममता बनर्जी ने पिछले एक दशक में मुस्लिम तुष्टिकरण को लेकर खासी सक्रियता दिखाई है। अब पश्चिम बंगाल में ओवैसी को बंगाल के सबसे प्रभावशाली मौलानाओं में से एक अब्बास सिद्दीकी का साथ मिल रहा है। रविवार को ओवैसी ने हुगली में सिद्दकी के आवास पर उनसे मुलाकात की। बंगाल की करीब 27 फीसदी मुस्लिम आबादी के मद्देनजर असदुद्दीन ओवैसी को बंगाल में अपनी जगह बनाने का सियासी मौका नजर आ रहा है। विश्लेषक मानते हैं कि मुस्लिम वोट बैंक के सहारे ही ममता बनर्जी ने वामपंथियों को हराया था।

सिद्दीकी फुरफुरा शरीफ के लोकप्रिय धार्मिक स्थल से संबंधित हैं और इससे पहले उन्होंने आगामी विधानसभा चुनावों में ममता बनर्जी की टीएमसी के साथ अपनी पार्टी शुरू करने की घोषणा की थी। उनके कार्यक्रम पिछले कुछ महीनों में एक महत्वपूर्ण भीड़ खींच रहे थे।

ओवैसी ने साफ किया कि वह सिद्दकी के नेतृत्व में चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा, "हम वापसी करेंगे और उसकी सलाह और योजना के अनुसार काम करेंगे।"

Advertisement

राज्य में होने वाले 2021 के विधानसभा चुनाव लड़ने की अपनी योजना की घोषणा करने के बाद बंगाल में ओवैसी की यह पहली संगठनात्मक बैठक थी। चर्चा के दौरान अब्बास सिद्दीकी के अलावा उनके रिश्तेदार नौशाद सिद्दीकी, बायजीद अमीन और साबिर गफ्फार भी मौजूद थे। राज्य में एआईएमआईएम के वरिष्ठ आयोजक, इमरान सोलंकी, ओवैसी के साथ फुरफुरा शरीफ गए।

सिद्दीकी एक पीरज़ादा है, या एक पीर का वंशज है। हालांकि, वह पूरे सिद्दीकी परिवार का समर्थन नहीं करता है, क्योंकि उनके चाचा, पीरजादा तवा सिद्दीकी, जो अब्बास से बेहतर नाम हैं, ने अब्बास की राजनीति में आलोचना करते हुए कहा कि राजनीति आध्यात्मिक नेताओं के लिए नहीं थी।

तृणमूल कांग्रेस ने (टीएमसी) दोहराते हुए आरोप लगाया कि उनकी पार्टी मुस्लिम वोटों को विभाजित करके भाजपा के लिए एक लाभप्रद स्थिति बनाने जा रही है, ओवैसी ने कहा, “यह एक आधारहीन आरोप है। हमने यहां 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा। फिर भाजपा ने 18 सीटें कैसे जीतीं? अब यह स्पष्ट हो गया है कि वह भाजपा का विरोध नहीं कर सकती है, क्योंकि हम टीएमसी नेताओं की एक श्रृंखला को भाजपा में शामिल हो सकती हैं।” उन्होंने मुसलमानों के हितों की रक्षा में ममता बनर्जी की विश्वसनीयता पर भी सवाल उठाया। "जब गुजरात जल रहा था (2002 में) ममता बनर्जी कहाँ थी?" उन्होंने उस समय भाजपा के साथ ममता बनर्जी के गठजोड़ पर लोगों को स्पष्ट रूप से याद दिलाया।

एक मायने में, ओवैसी और सिद्दीकी एक दूसरे के लिए एक पूरक भूमिका निभा सकते हैं। जब ओवैसी की पार्टी को टीएमसी द्वारा ’बाहरी’ होने का आरोप लगाया जा रहा था, तो सिद्दीकी उन्हें बंगाली चेहरा देंगे। राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने कहा कि ओवैसी और सिद्दीकी ने टीएमसी के मुस्लिम वोट बैंक को विभाजित करके ममता बनर्जी के लिए परेशानी खड़ी की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 January, 2021
Advertisement