Advertisement
16 December 2015

केजरीवाल का दावा, सीबीआई ने जब्‍त कीं कैबिनेट फैसलों की फाइलें

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया कि उनके दफ्तर में सीबीआई डीडीसीए से जुड़ी फाइल खंगालती रही। वे इसे सीज कर लेते लेकिन मीडिया ब्रीफिंग के बाद छोड़ गए। यह स्‍पष्‍ट नहीं है वे इसकी कॉपी ले गए हैं या नहीं। केजरीवाल ने सीबीआई की छापेमारी के दौरान जब्‍त किए गए दस्‍तावेजों की पूरी सूची उजाकर करते हुए दावा किया है कि इसमें कई फाइलें मौजूदा सरकार के कामकाज जुड़ी हैं। जबकि कल वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने राज्‍यसभा में कहा था कि सीबीआई ने मुख्‍यमंत्री के दफ्तर में छापेमारी नहीं की बल्कि उनके प्रधान सचिव से जुड़े एक पुराने मामले में यह कार्रवाई की गई है। केजरीवाल ने कहा कि वित्त मंत्री अरूण जेटली ने यह कहकर संसद को गुमराह किया कि सीबीआई ने मुख्यमंत्री कार्यालय पर छापेमारी नहीं की।

ट्वीट के जरिये केंद्र सरकार और सीबीआई पर तीखे वार कर रहे अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनके दफ्तर से जो दस्तावेज जब्त किए गए हैं, उनका उन आरोपों से कोई संबंध नहीं है, जिनकी जांच की जा रही है। इस सूची के मुताबिक, सीबीआई पिछले एक महीने के दौरान फाइलों की आवाजाही और 11 जून को दिल्‍ली कैबिनेट के फैसलों की कॉपी भी ले गई। केजरीवाल ने वित्त मंत्राी अरूण जेटली पर भी ताजा हमला बोला और कहा कि उन्होंने यह कहकर संसद को गुमराह किया है कि सीबीआई ने मुख्यमंत्राी के दफ्तर पर छापेमारी नहीं की। 

दिल्‍ली के उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने संवाददाता सम्मेलन में सवाल उठाया कि जब सीएम ऑफिस पर छापेमारी नहीं की गई थी तो मुख्‍यमंत्री कार्यालय की नवंबर-दिसंबर की फाइलों के मूवमेंट का रजिस्‍ट्रर सीज क्‍यों किया गया। इसके बावजूद केंद्र के कैबिनेट मंत्री ने संसद में बयान दिया कि इस छापेमारी का सीएम ऑफिस और उनके कार्यकाल से कोई संबंध नहीं है। सिसौदिया ने जोर देकर कहा कि छापेमारी मुख्‍यमंत्री के दफ्तर में हुई और डीडीसीए की फाइलें खंगाली गई। उधर, सीबीआई का कहना है कि छापे के दौरान ऐसी कोई वस्‍तु जब्‍त नहीं की गई जिसका जांच से संबंध नहीं है। 

Advertisement

डीडीसीए की जांच से क्‍यों डरे हैं जेटली- केजरीवाल  

केजरीवाल का आरोप है कि सीबीआई ने डीडीसीए घोटाले में जेटली की जांच वाली फाइलों के लिए उनके दफ्तर में छापा मारा। कल जेटली ने अपने खिलाफ लगाए गए इन आरोपों को बकवास कहकर खारिज कर दिया था। केजरीवाल ने ट्वीट कर पूछर कि जेटली जी डीडीसीए जांच से इतना क्‍यों डरे हुए हैं? डीडीसीए घोटाले में उनकी क्‍या भूमिका है? अरविंद केजरीवाल ने डीडीसीए में भ्रष्टाचार को लेकर वित्तमंत्री अरुण जेटली पर मंगलवार को भी आरोप लगाए। उन्होंने बताया कि इस मामले पर उन्होंने जांच कमेटी बनाई थी जिसकी रिपोर्ट आ गई है। 

सीबीआई छापेमारी पर संसद में हंगामा 

दिल्‍ली में मुख्‍यमंत्री कार्यालय पर सीबीआई छापेमारी का मुद्दा आज भी संसद में छाया रहा। तृणमूल कांग्रेस ने सीबीआई अरविंद केजरीवाल के प्रधान सचिव के दफ्तर पर की गई छापेमारी के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि मोदी सरकार में यह एजेंसी जीबीआई (गुजरात ब्यूरो आफ इनवेस्टिगेशन) बन गयी है।

टीएमसी के नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने लोकसभा में शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाते हुए सरकार के इस दावे को ठुकरा दिया कि सीबीआई एक स्वतंत्र इकाई है। उन्होंने कहा कि सीबीआई ने प्रधानमंत्री की जानकारी के बगैर कार्रवाई नहीं की होगी। संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू ने उनके आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि संसद को भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करना चाहिए न कि इसमें बाधा डालना चाहिए। बंदोपाध्याय ने गुजरात कैडर के वरिष्ठ अधिकारियों को सीबीआई में प्रतिनियुक्ति पर लाने का मुद्दा भी उठाया। 

सीबीआई के छापे में क्‍या निकला?

वर्ष 2007 से 2014 के दौरान 9.5 करोड़ रूपये के पांच ठेके दिलाने के मामले में एक निजी कंपनी को कथित तौर पर लाभ पहुंचाने के मामले में सीबीआई ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के प्रधान सचिव राजेंद्र कुमार कुमार के खिलाफ आपराधिक साजिश, भ्रष्टाचार और आपराधिक कदाचार से जुड़ी धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। 

सीबीआई ने राजेंद्र कुमार के आवास समेत उनसे जुडे़ कुल 14 स्थानों पर तलाशी ली जिसमें कुल 16 लाख रूपए बरामद करने का दावा किया है। इसमें 2.4 लाख रूपए नकद और तीन लाख रूपए विदेशी मुद्रा शामिल है। सीबीआई ने कहा, राजेंद्र कुमार के खिलाफ ये आरोप दिल्ली डायलाॅग कमीशन के पूर्व सदस्य सचिव आशीष जोशी ने लगाए थे और इस सिलसिले में पूरी कानूनी प्रक्रिया का पालन करने के बाद छापेमारी की गई।  

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: दिल्‍ली सरकार, अरविंद केजरीवाल, सीबीआई, छापेमारी, अरुण जेटली
OUTLOOK 16 December, 2015
Advertisement