Advertisement
25 October 2021

बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र पर अब पंजाब के साथ ममता बनर्जी ने भी किया विरोध, कहा: ‘बंगाल में चलेगा राज्य का कानून’

ANI

केंद्र सरकार ने पांच राज्यों में सीमा सुरक्षा बल का दायरा बढ़ाकर 50 किलोमीटर तक कर दिया है। इस फैसले का पंजाब सबसे ज्यादा विरोध कर रहा है। अब पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी खुलकर केंद्र सरकार के फैसले का विरोध करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में बंगाल का कानून ही चलेगा। केंद्र सरकार के इस फैसले के खिलाफ टीएमसी पहले केंद्र सरकार को पत्र लिखकर आपत्ति जता चुकी हैं।

सीएम ममता ने कहा कि बीएसएफ का दायरा बढ़ाया जाना संघीय ढांचे में दखल देने का प्रयास है। साथ ही उन्होंने कहा कि अनावश्यक भ्रम पैदा करने की जरूरत नहीं है, कानून-व्यवस्था राज्य का विषय है।

सिलीगुड़ी में प्रशासनिक बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, "पंजाब की तरह हम भी सीमा सुरक्षा बल का दायरा बढ़ाए जाने का विरोध कर रहे हैं। हमारा सीमावर्ती इलाका पूरी तरह से शांतिपूर्ण है. लॉड एंड ऑर्डर पुलिस का विषय है, ऐसे में बीएसएफ का दायरा बढ़ाए जाने से बाधा उत्पन्न होगी। राज्य सरकार, राज्य के कानून के साथ जाएगी।"

Advertisement

ममता बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल की सीमा पर कोई समस्या नहीं है. यहां विभाजन की राजनीति नहीं चलेगी। पहाड़ से लेकर जंगल तक सभी एक हैं। किसी को यहां दंगा लगाने नहीं देंगे। इसके साथ ही उन्होंने उत्तर पूर्वी राज्यों से बंगाल आने वाले लोगों पर निगरानी बढ़ाने का निर्देश दिया।  

टीएमसी ने कहा है कि गृह मंत्रालय की अधिसूचना बीएसएफ को 50 किलोमीटर के दायरे में बंगाल में छापेमारी, गिरफ्तारी और जब्ती करने का बहाना देती है और यह पुलिस और कानून व्यवस्था के मामले में राज्य के अधिकारों के विपरीत है।

केंद्र ने पांच राज्यों में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को अंतरराष्ट्रीय सीमा से मौजूदा 15 किलोमीटर के बजाए 50 किलोमीटर तक के क्षेत्र में तलाशी लेने, जब्ती करने और गिरफ्तार करने की अनुमति दे दी है। इसके साथ ही उत्तर पूर्व के पांच राज्यों समेत केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर और लेह लद्दाख के पूरे क्षेत्र में अब बीएसएफ इस अधिकार का इस्तेमाल कर सकेगी। दरअसल, बंगाल की बांग्लादेश के साथ 2,216 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा लगती है। सीमा पर घुसपैठ और तस्करी एक बड़ी समस्या है। बीएसएफ का मानना है कि बीएसएफ का दायरा बढ़ने पर बांग्लादेश से होने वाली तस्करी और घुसपैठ पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Punjab, Mamta Banerjee, BSF, Bengal, बीएसएफ, ममता बनर्जी
OUTLOOK 25 October, 2021
Advertisement