Advertisement
05 June 2023

ओडिशा हादसे को लेकर अखिलेश यादव ने यूपी में बीजेपी की 'ट्रिपल-इंजन' सरकार पर साधा निशाना, कहा- तिहरे इंजन टकराने का आपने देखा हाल

file photo

समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने सोमवार को बालासोर रेल हादसे का हवाला देते हुए उत्तर प्रदेश में तीन इंजन वाली सरकार के भाजपा के हालिया अभियान की आलोचना की। उन्होंने कहा, "जो लोग तिहरे इंजन का सपना दिखा रहे हैं, आपने देखा है कि तिहरे इंजन आपस में टकरा गए थे।"

हादसे के एक दिन बाद यादव ने ट्विटर पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की एक क्लिप शेयर करते हुए ट्रेनों में लगे टक्कर रोधी सिस्टम के बारे में बताया और कहा, "झूठी सरकार की झूठी तकनीक ने इतने लोगों की जान ले ली है।"

उत्तर प्रदेश में हाल ही में हुए शहरी स्थानीय निकाय चुनावों से पहले, भाजपा ने केंद्र और राज्य में सत्ता में लाने के बाद, मतदाताओं से शासन के तीसरे स्तर पर भी पार्टी को चुनने के लिए कहा था।

Advertisement

भाजपा ने 4 और 11 मई को हुए चुनावों में राज्य के शहरी स्थानीय निकायों में नगरसेवकों की श्रेणी में 1,420 सीटों में से 813 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि विपक्षी समाजवादी पार्टी (सपा) ने 191 और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 85 सीटें जीतीं। सत्तारूढ़ उत्तर प्रदेश में भी पार्टी ने राज्य की सभी 17 मेयर सीटों पर जीत दर्ज की।

यादव ने भाजपा के "टिफिन पे चर्चा" अभियान का भी मज़ाक उड़ाया, जिसका अर्थ है "भोजन पर चर्चा", केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने के अवसर पर शुरू किया गया। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, "महंगाई और बेरोजगारी चरम पर है और सरकार टिफिन कार्यक्रम आयोजित कर रही है। भाजपा का यह टिफिन कार्यक्रम क्या है? आप न तो बच्चों को खाना दे रहे हैं और न ही उन्हें जूते दे रहे हैं।" . उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने पूछा "जो बच्चों को खाना नहीं दे रहे हैं और खुद टिफिन खा रहे हैं, उनसे क्या उम्मीद की जा सकती है... कि वे बच्चों का भविष्य संवारेंगे?"

यह पूछे जाने पर कि पार्टी ने लखीमपुर खीरी से अपना (2024 लोकसभा) चुनाव अभियान शुरू करने का विकल्प क्यों चुना, सपा प्रमुख ने कहा, "लखीमपुर कभी अपने गन्ने और चीनी मिलों की मिठास के लिए जाना जाता था। फिर एक सुबह, एक 'थार' चली, और लखीमपुर इसके लिए जाना जाने लगा। क्या मरने वाले किसानों को न्याय मिला है? क्या किसानों को उम्मीद है कि बीजेपी के राज में उनकी आमदनी बढ़ेगी या दोगुनी हो जाएगी?"

3 अक्टूबर, 2021 को, लखीमपुर खीरी जिले के तिकोनिया में तत्कालीन उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के क्षेत्र में दौरे का विरोध कर रहे किसानों द्वारा भड़की हिंसा में आठ लोग मारे गए थे। उत्तर प्रदेश पुलिस की एक प्राथमिकी के अनुसार, चार किसानों को एक एसयूवी ने कुचल दिया था।

यादव ने यह भरोसा भी जताया कि 2024 के लोकसभा चुनाव में राज्य और देश से भाजपा का सफाया हो जाएगा। उन्होंने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं से उनके आवास पर मुलाकात भी की। यादव मंगलवार को देवकाली में सपा कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन सत्र में भाग लेने वाले हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 05 June, 2023
Advertisement