Advertisement
24 May 2022

अखिलेश ने कानून व्यवस्था को लेकर यूपी सरकार पर साधा निशाना, सीएम ने बलात्कार पर मुलायम की टिप्पणी को याद किया

FILE PHOTO

यूपी विधानसभा में सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव के बीच कानून व्यवस्था को लेकर जमकर वार-पलटवार हुआ। योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव द्वारा राज्य में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध का मामला सदन में उठाये जाने के बाद कहा, ‘यह भारतीय जनता पार्टी की सरकार है, यहां यह नहीं कहा जाता है कि लड़के हैं, गलती कर देते हैं।’

बलात्कार के लिए मौत की सजा का विरोध करते हुए, अखिलेश यादव के पिता और समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने एक रैली में कथित तौर पर कहा था, "लडके, लड़के हैं। गलतियाँ हो जाती है (लड़के लड़के होंगे। गलतियाँ कभी-कभी होती हैं)"।

महिलाओं के खिलाफ अपराध पर विपक्ष के नेता अखिलेश यादव के हमले का जवाब देते हुए, सीएम ने कहा, "यह भाजपा की सरकार है। यहां यह नहीं कहा जाता है कि लड़के लड़के होंगे। कभी-कभी गलतियां होती हैं।"उन्होंने दावा किया कि किसी भी तरह का अपराध अक्षम्य है और सरकार अपराधियों, खासकर महिलाओं के खिलाफ अपराध करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है।

Advertisement

शून्यकाल के दौरान, अखिलेश यादव ने इलाहाबाद, चंदौली, सिद्धार्थनगर और ललितपुर में महिलाओं के खिलाफ अपराध का हवाला देते हुए दावा किया कि महिलाओं के खिलाफ सबसे अधिक अपराध यूपी में हुए हैं। ललितपुर में एक एसएचओ द्वारा कथित तौर पर एक लड़की के बलात्कार का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के वहां जाने के बाद ही मामला दर्ज किया गया था।

अखिलेश यादव ने कहा कि सीएम ने एक बैठक में कहा कि वह "अधिकारियों को सही करेंगे" और उन्हें "बिचौलियों" की तरह काम करने के लिए कहा। यादव ने आदित्यनाथ पर तंज कसते हुए कहा कि सीएम को पिछले पांच वर्षों में इसकी जानकारी नहीं थी।

आदित्यनाथ ने यादव को पलटवार करते हुए कहा, "आप हर उस अपराधी का समर्थन करते हैं जो राज्य में अराजकता फैलाता है और गुंडागर्दी करता है।" उन्होंने अपनी सरकार की सराहना करते हुए कहा कि पिछले पांच वर्षों में बेहतर कानून व्यवस्था कायम हुई है। उन्होंने सदन में भाजपा के आंकड़ों का जिक्र करते हुए कहा, "हमें व्यापक जन समर्थन मिला।"

उन्होंने कहा, "महिलाओं से जुड़े अपराधों के लिए हमारी सरकार ने 2017 में एंटी रोमियो स्क्वॉड का गठन किया और इसके साथ ही 2018 में पॉक्सो कोर्ट भी स्थापित किए।" अपनी सरकार के तहत अपराध में कमी का दावा करते हुए, आदित्यनाथ ने कहा कि विपक्षी सदस्यों ने राज्यपाल के अभिभाषण को सुना होता, तो उनके लिए चीजें स्पष्ट हो जातीं।

उन्होंने कहा, 'जब मैं राज्यपाल के अभिभाषण का जवाब दूंगा तो आपको साफ तौर पर पता चल जाएगा कि अपराध में कितनी कमी आई है। उन्होंने कहा, "पिछले पांच वर्षों में कोई दंगा नहीं हुआ था। 2012 और 2017 के बीच दंगों की 700 से अधिक घटनाएं हुईं लेकिन 2017 और 2022 के बीच कोई दंगा नहीं हुआ, कोई कर्फ्यू नहीं था।" आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में अपराधियों की 2,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की गई है। उन्होंने कहा, 'इसलिए चाहे महिला सुरक्षा की बात हो या 25 करोड़ नागरिकों की सुरक्षा की, ये सभी सरकार की प्राथमिकता में हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 May, 2022
Advertisement