Advertisement
08 November 2022

गुजरात चुनाव: कन्हैया कुमार ने कहा- आप और भाजपा एक ही टीम, एक-दूसरे का कर रही हैं अनुसरण

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार ने कहा है कि आम आदमी पार्टी (आप) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एक ही टीम हैं तथा वे एक-दूसरे का अनुसरण कर रही हैं।

कुमार ने पीटीआई-भाषा के साथ एक साक्षात्कार में यह भी कहा कि भाजपा एक वैचारिक और कैडर आधारित पार्टी है और कांग्रेस इसकी एकमात्र स्वाभाविक प्रतिद्वंद्वी है जो देश में एक वैकल्पिक विचारधारा प्रदान कर सकती है।

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप गुजरात विधानसभा चुनाव में खुद को भाजपा की मुख्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में पेश करने की कोशिश कर रही है।

Advertisement

राज्य में दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को मतदान होगा तथा मतगणना आठ दिसंबर को होगी।

कुमार ने कहा कि देश में यह धारणा है कि "गुजरात आज जो सोचता है, भारत कल वही सोचता है।"

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र नेता ने कहा, "कई नयी चीजें यहां (गुजरात) से शुरू होती हैं। हमें उम्मीद है कि यहां से एक राजनीतिक संदेश जाएगा। अगर लोग भाजपा से खुश हैं, तो उन्हें इसे चुनने दें, लेकिन अगर लोग बदलाव चाहते हैं तो मुझे उम्मीद है कि वे कांग्रेस को मौका देंगे।”

पिछले हफ्ते कांग्रेस की 'परिवर्तन संकल्प यात्रा' में भाग लेने के लिए भाजपा शासित राज्य में पहुंचे कुमार ने कहा कि गुजरात 2022 के विधानसभा चुनाव में "दूरगामी" परिणाम दे सकता है।

उन्होंने दावा किया, “भाजपा को 2017 में एहसास हुआ कि वह अगला गुजरात चुनाव नहीं जीत पाएगी, इसलिए वह आप को यहां ले आई है। ए और बी टीम का कोई सवाल ही नहीं है, भाजपा और आप एक ही टीम हैं। वे एक-दूसरे का अनुसरण कर रही हैं।"

कुमार पिछले साल भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे।

उन्होंने कहा, ‘‘जब (प्रधानमंत्री) मोदी और केजरीवाल के सपने एक जैसे हों तो उनमें वैचारिक अंतर क्या है? नफरत, हिंसा और ध्रुवीकरण की राजनीति के बीच आप अपनी राजनीति इस पर चुप रहकर करना चाहते हैं, तो वैचारिक अंतर कहां है?’’

कुमार का मानना है कि कांग्रेस को अपनी मूल विचारधारा से एक इंच भी पीछे हटने की जरूरत नहीं है क्योंकि भाजपा का उभार जल्द ही कम हो जाएगा तथा लोगों को एहसास होगा कि धार्मिक विभाजन के रास्ते पर जाना राष्ट्र के लिए ठीक नहीं है।

कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि 'भारत जोड़ो यात्रा' से विरोधियों द्वारा राहुल गांधी के बारे में बनाई गई नकारात्मक धारणा दूर हो रही है।

उन्होंने कहा, “भाजपा एक वैचारिक और कैडर आधारित पार्टी है। हमें यह समझना होगा कि अगर कोई पार्टी वैचारिक या कैडर आधारित नहीं है तो वह भारत में भाजपा को चुनौती नहीं दे सकती, वह भाजपा का विकल्प नहीं हो सकती।’’

गुजरात में त्रिकोणीय मुकाबले में आप के कांग्रेस के वोट काटने की संभावना से संबंधित एक सवाल पर कुमार ने कहा, ‘‘कांग्रेस देश में भाजपा की स्वाभाविक प्रतिद्वंद्वी है। कांग्रेस ही एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा से सत्ता वापस ली है।’’

उन्होंने कहा कि हाल में गोवा और उत्तराखंड के चुनावों में क्या हुआ? उन्होंने कहा कि मतों के बंटवारे से भाजपा को फायदा हुआ है।

कुमार ने कहा, "उत्तराखंड में, हम मुख्यमंत्री को हराने में कामयाब रहे, लेकिन फिर भी हम हार गए।" उन्होंने कहा कि देश में केवल कांग्रेस ही वैकल्पिक विचारधारा देती है।ॉ

(भाषा इनपुट के साथ)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gujarat Assembly elections, AAP, BJP, Aam Aadmi Party, Bharatiya Janata Party, Congress leader Kanhaiya Kumar
OUTLOOK 08 November, 2022
Advertisement