Advertisement
27 November 2019

महाराष्ट्र की नई सरकार में होंगे 2 डेप्युटी सीएम? इन नामों पर हो रही चर्चा

File Photo

महाराष्ट्र में लंबे वक्त तक चले सियासी ड्रामे के बाद शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की गठबंधन सरकार का रास्ता साफ हो गया है। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे को तीनों दलों की साझा बैठक में नेता चुना गया और वह गुरुवार शाम मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। लेकिन अभी मंत्रियों और विभागों को लेकर माथापच्ची जारी है। इस बीच महाराष्ट्र की नई सरकार में दो डेप्युटी सीएम होने की बात भी सामने आ रही है। इसके लिए पार्टियों की तरफ से कई नामों की भी चर्चा की जा रही है। 

 

कांग्रेस से बालासाहेब थोराट, एनसीपी से जयंत पाटिल बनेंगे उप मुख्यमंत्री?

Advertisement

एनसीपी नेता माजिद मेमन ने घोषणा की कि नई सरकार में दो डेप्युटी सीएम बनाए जाएंगे उन्होंने कहा कि कांग्रेस से  बालासाहेब थोराट और एनसीपी के जयंत पाटिल नवगठित महा विकास अगाड़ी के तहत महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम होंगे। हालांकि कांग्रेस के अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने मुंबई में कहा कि डिप्टी सीएम कौन होगा, इस पर कोई फैसला नहीं किया गया है। 

अजित पवार को मिलेगी जिम्मेदारी? 

उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद एनसीपी में वापस आए अजित पवार को लेकर भी अटकलें जारी हैं कि उन्हें नई सरकार में क्या जिम्मेदारियां मिल सकती हैं। इस बीच बुधवार को विधायक पद की शपथ लेने के बाद अजित पवार ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि मैं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में था और हूं। क्या आपके पास मुझे पार्टी से निकालने की लिखित जानकारी है? मैं पार्टी में था और हूं।

अजित पवार ने कहा, नई सरकार में मेरी भूमिका पार्टी तय करेगी। उन्होंने कहा कि डिप्टी सीएम पद से इस्तीफा देने का फैसला मैंने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद किया। इसके बाद मैंने अपने पार्टी नेताओं से बात की थी।

'व्यक्तिगत कारणों' का हवाला देते हुए अजीत पवार ने दिया इस्तीफा

देवेंद्र फडणवीस के मंगलवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद ये नया घटनाक्रम सामने आया है। इससे पहले, एनसीपी नेता अजीत पवार, जिन्होंने राज्य में फडणवीस के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार को समर्थन दिया था, ने 'व्यक्तिगत कारणों' का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद फडणवीस ने दिया इस्तीफा

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार को बहुमत साबित करने के लिए एक फ्लोर टेस्ट आयोजित करने का आदेश दिया था। शीर्ष अदालत ने शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी की याचिका पर अपने फैसले में कहा कि फ्लोर टेस्ट एक खुले मतदान के माध्यम से किया जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद, महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस और डिप्टी सीएम अजीत पवार ने इस्तीफा दे दिया, राज्य में सरकार बनाने के लिए शिवसेना की अगुवाई वाले महा विकास समिति के लिए मार्ग प्रशस्त किया।

23 नवंबर को फडणवीस ने ली थी सीएम पद की शपथ

इससे पहले 23 नवंबर की सुबह बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेकर पूरे देश को चौंका दिया था। साथ में अजित पवार ने डिप्‍टी सीएम पद की शपथ ली थी। इसके बाद तीनों दल सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए थे। सोमवार को इस मामले में सुनवाई हुई और फैसला मंगलवार की सुबह 10:30 बजे तक के लिए सुरक्षित रख लिया गया। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को अपने फैसले में कहा था कि कल (बुधवार को) शाम 5 बजे तक सदन में देवेंद्र फडणवीस बहुमत साबित करें। साथ ही यह भी निर्देश दिया कि बहुमत साबित करने के लिए गुप्‍त मतदान नहीं होंगे और इसका लाइव प्रसारण किया जाएगा।

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए 145 विधायकों का समर्थन जरूरी

बता दें कि 288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा के लिए हुए चुनाव में बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54, कांग्रेस को 44 और अन्य को 29 सीटों पर जीत मिली थी। महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए 145 विधायकों का समर्थन जरूरी है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 2 deputies CM, Maharashtra, new government?
OUTLOOK 27 November, 2019
Advertisement