Advertisement
29 November 2022

भारत जोड़ो यात्रा के प्रभाव पर बोले राहुल गांधी, पहले से ज्यादा हुआ हूँ धैर्यवान

ANI

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा है कि वह भारत जोड़ो यात्रा के दौरान खुद में कुछ बदलाव महसूस करते हैं, जिसमें अधिक धैर्य और दूसरों को सुनने की क्षमता शामिल है। गांधी अपने महत्वाकांक्षी पैदल मार्च के हिस्से के रूप में 2,000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करने के बाद रविवार को मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में पहुँचे।

यात्रा के दौरान उनके सबसे संतोषजनक क्षण के बारे में पूछे जाने पर, गांधी ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा, "कई हैं, लेकिन मैं तुरंत कुछ दिलचस्प लोगों को याद करता हूं, जिसमें यह भी शामिल है कि यात्रा के कारण मेरा धैर्य नाटकीय रूप से बढ़ गया है।"

उन्होंने कहा, "दूसरी बात, अब कोई मुझे धक्का दे या खींचे तो मैं आठ घंटे भी नहीं चिढ़ता। मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता, जबकि पहले दो घंटे में भी चिढ़ होती थी।" कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, "यदि आप यात्रा में चल रहे हैं और दर्द का अनुभव करते हैं, तो आपको इसका सामना करना होगा, आप हार नहीं मान सकते।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "जैसे अगर कोई मेरे पास आता है तो मैं उसे ज्यादा सुनता हूं। मुझे लगता है कि ये सभी चीजें मेरे लिए काफी फायदेमंद हैं।" गांधी ने यह भी कहा कि जब उन्होंने पैदल मार्च शुरू किया, तो एक पुरानी चोट के कारण उन्हें अपने घुटनों में दर्द महसूस हुआ, जो पहले ठीक हो गया था। उन्होंने कहा कि इसकी वजह से काफी परेशानी हो रही थी, साथ ही डर था कि ऐसी हालत में वह चल भी पाएंगे या नहीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, Bharat jodo Yatra, BJP, Patience, Congress
OUTLOOK 29 November, 2022
Advertisement