Advertisement
04 August 2024

अयोध्या बलात्कार कांड पर सियासत गरमाई, अखिलेश यादव ने पीड़िता के लिए की बड़ी मांग; जानें क्या कहा

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने रविवार को अदालत से आग्रह किया कि मामले की "संवेदनशीलता" को देखते हुए अयोध्या बलात्कार पीड़िता को सुरक्षा देने का आदेश दिया जाए। 

उन्होंने यह भी कहा कि मामले का "राजनीतिकरण" करने की कोशिश कर रहे लोगों को सफल नहीं होने देना चाहिए।

यादव ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "सरकार को बलात्कार पीड़िता के लिए सर्वोत्तम संभव चिकित्सा व्यवस्था करनी चाहिए। लड़की के जीवन की रक्षा करना सरकार की जिम्मेदारी है।"

Advertisement

उन्होंने आगे कहा, "माननीय न्यायालय से विनम्र अनुरोध है कि स्थिति की संवेदनशीलता और गंभीरता को देखते हुए स्थिति का स्वत: संज्ञान लें और अपनी निगरानी में लड़की को हर संभव सुरक्षा सुनिश्चित करें। ऐसी घटनाओं का राजनीतिकरण करना गलत इरादे वाले लोगों का मकसद कभी सफल नहीं होना चाहिए।"

यादव ने शनिवार को 12 साल की एक लड़की से बलात्कार के आरोपी दो लोगों के डीएनए परीक्षण की मांग कर विवाद खड़ा कर दिया था, जो गर्भवती हो गई थी।

जबकि बसपा प्रमुख मायावती ने पूछा कि ऐसे मामलों में सपा शासन के तहत कितने आरोपियों का डीएनए परीक्षण किया गया था, भाजपा ने आरोप लगाया कि यादव ने आरोपी मोइद खान को "क्लीन चिट" दे दी थी, जो समाजवादी पार्टी से जुड़ा हुआ है।

यादव ने पहले कहा था, ''अयोध्या के भदरसा मामले में डीएनए टेस्ट के बिना बीजेपी का आरोप पक्षपातपूर्ण माना जाएगा।'' 

बता दें कि अन्य सपा नेताओं ने भी मामले में नार्को टेस्ट की मांग की है।

उनकी टिप्पणी के मद्देनजर, भाजपा ने एसपी पर "पीडोफाइल" का बचाव करने और "लड़के ही लड़के रहेंगे" मानसिकता दिखाने का आरोप लगाया। इससे पहले अपने बयान में यादव ने आरोप लगाया था कि लोकसभा चुनाव, खासकर अयोध्या में हार के बाद बीजेपी बौखला गई है।

सपा प्रमुख ने यह भी मांग की कि उत्तर प्रदेश सरकार पीड़ित परिवार को तुरंत 20 लाख रुपये की सहायता प्रदान करे। वहीं, पुलिस ने नाबालिग से दुष्कर्म के मामले में 30 जुलाई को अयोध्या जिले के भदरसा नगर में बेकरी चलाने वाले मोईद खान और उसके कर्मचारी राजू खान को गिरफ्तार किया था।

पुलिस के मुताबिक, मोइद खान और राजू खान ने दो महीने पहले लड़की के साथ बलात्कार किया था और इस कृत्य की रिकॉर्डिंग भी की थी। घटना का खुलासा तब हुआ जब मेडिकल जांच में लड़की के गर्भवती होने का पता चला।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आरोप लगाया है कि खान समाजवादी पार्टी के सदस्य हैं और फैजाबाद के सांसद अवधेश प्रसाद की टीम का हिस्सा हैं।

आदित्यनाथ ने गुरुवार को यूपी विधानसभा में कहा था, "यह अयोध्या का मामला है। मोइद खान सपा से हैं और अयोध्या सांसद की टीम के सदस्य हैं। उन्हें 12 साल की लड़की के साथ बलात्कार में शामिल पाया गया है। समाजवादी पार्टी ने उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है।" 

सीएम ने पिछले हफ्ते लड़की के परिवार से मुलाकात की थी। अयोध्या जिला प्रशासन ने शनिवार को खान की बेकरी को ध्वस्त कर दिया। अयोध्या के जिला मजिस्ट्रेट चंद्र विजय सिंह ने तब पीटीआई को बताया था कि बेकरी अवैध रूप से एक तालाब के ऊपर बनाई गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Samajwadi party, SP, akhilesh yadav, ayodhya rape case, victim, political
OUTLOOK 04 August, 2024
Advertisement