Advertisement
27 September 2024

प्रधानमंत्री के ‘एकाधिकार मॉडल’ ने नौकरियां छीन लीं, राहुल गांधी ने कहा- एमएसएमई को तबाह हो गया

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘ एकाधिकार मॉडल ’ ने नौकरियां छीन लीं तथा सूक्ष्म , लघु एवं मध्यम उपक्रमों (एमएसएमई) को तबाह कर दिया है।

राहुल ने पिछले दिनों जम्मू - कश्मीर में स्टार्टअप उद्यमियों से मुलाकात की थी और आज इसका वीडियो ‘ एक्स ’ पर साझा किया। राहुल गांधी ने ‘ एक्स ’ पर पोस्ट किया , ‘‘ जम्मू - कश्मीर के एक युवा स्टार्टअप मालिक की आंखों में निराशा भारत के अधिकांश उद्यमियों और छोटे - व्यवसाय मालिकों के संघर्ष को दर्शाती है। ' मोदी जी के एकाधिकार मॉडल ' ने नौकरियां छीन ली हैं , एमएसएमई को तबाह कर दिया है और लोगों को अवसरों से वंचित कर दिया है।"

उन्होंने दावा किया कि खराब जीएसटी और नोटबंदी जैसी अक्षम नीतियों के माध्यम से छोटे और मध्यम उद्योगों पर व्यवस्थित हमले ने भारत को उत्पादक अर्थव्यवस्था से उपभोक्ता अर्थव्यवस्था में बदल दिया है।

Advertisement

उनका कहना था , ‘‘ इस दर पर हम न तो चीन से प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं और न ही सभी भारतीयों के लिए समृद्धि सुनिश्चित कर सकते हैं। ’’

राहुल गांधी ने कहा , ‘‘ भारत बेहतर का हकदार है। हमें व्यापक अवसर और रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए जीएसटी को सरल बनाना चाहिए और छोटे व्यवसायों के लिए बैंकिंग प्रणाली को खोलना चाहिए। ’’

उन्होंने वीडियो में कहा , ‘‘ हमें जीडीपी के मॉडल से रोजगार सृजन के मॉडल की तरफ बढ़ना होगा। ’’

राहुल गांधी का कहना था कि आर्थिक विकास में भारत ही चीन का मुकाबला कर सकता है , लेकिन यह वर्तमान कारोबारी व्यवस्था में संभव नहीं है।

उन्होंने कहा कि उत्पादन और रोजगार सृजन वाली व्यवस्था जरूरी है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Narendra Modi, MSME, Narendra Modi monopoly model, Rahul Gandhi, Congress, BJP
OUTLOOK 27 September, 2024
Advertisement