Advertisement
10 October 2024

पीएम मोदी ने नोएल टाटा से बात कर जताया शोक, भारत सरकार की ओर से अमित शाह होंगे अंतिम संस्कार में शामिल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को नोएल टाटा से बात की और उनके भाई एवं दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर संवेदना व्यक्त की।

टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा का बुधवार को 86 वर्ष की आयु में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया। इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भारत सरकार की ओर से दिग्गज उद्योगपति के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुधवार रात कहा कि अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि टाटा का पार्थिव शरीर गुरुवार को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक एनसीपीए में रखा जाएगा, ताकि लोग उनके अंतिम दर्शन कर सकें।

Advertisement

एनसीपीए, नरीमन प्वाइंट में तैयारियां चल रही हैं, जहां अंतिम संस्कार से पहले जनता के अंतिम दर्शन के लिए पार्थिव शरीर रखा जाएगा।

इससे पहले, एक्स पर पोस्ट की एक श्रृंखला में, पीएम मोदी ने कहा कि वह टाटा के निधन से "बेहद दुखी" हैं, जिनका बुधवार शाम को निधन हो गया और उन्होंने टाटा के नेतृत्व और समाज के प्रति योगदान पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा, "रतन टाटा जी एक दूरदर्शी कारोबारी नेता, एक दयालु आत्मा और एक असाधारण इंसान थे। उन्होंने भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित व्यापारिक घरानों में से एक को स्थिर नेतृत्व प्रदान किया। साथ ही, उनका योगदान बोर्डरूम से कहीं आगे तक गया। उन्होंने अपनी विनम्रता, दयालुता और हमारे समाज को बेहतर बनाने के लिए अटूट प्रतिबद्धता के कारण कई लोगों को अपना मुरीद बना लिया।"

प्रधानमंत्री मोदी ने पोस्ट में कहा, "उनके निधन से अत्यंत दुख हुआ है। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार, मित्रों और प्रशंसकों के साथ हैं। ओम शांति।"

शिक्षा और पशु कल्याण जैसे मुद्दों को आगे बढ़ाने के लिए रतन टाटा को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "श्री रतन टाटा जी का सबसे अनूठा पहलू बड़े सपने देखने और दूसरों को कुछ देने के प्रति उनका जुनून था। वे शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, स्वच्छता, पशु कल्याण जैसे मुद्दों को आगे बढ़ाने में सबसे आगे थे।"

उन्होंने कहा, "मेरा मन श्री रतन टाटा जी के साथ अनगिनत मुलाकातों से भरा हुआ है। जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था, तब मैं उनसे अक्सर मिलता था। हम विभिन्न मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करते थे। मुझे उनके दृष्टिकोण बहुत समृद्ध करने वाले लगे। दिल्ली आने पर भी ये मुलाकातें जारी रहीं। उनके निधन से मुझे बहुत दुख हुआ है। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार, मित्रों और प्रशंसकों के साथ हैं। ओम शांति।"

व्यवसायी-परोपकारी और टाटा संस के मानद चेयरमैन का बुधवार रात निधन हो गया। भारत के सबसे सम्मानित और प्रिय उद्योगपतियों में से एक, जिन्होंने टाटा समूह को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया और परोपकार सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपने योगदान के माध्यम से राष्ट्र के ताने-बाने को छुआ।

28 दिसंबर, 1937 को मुंबई में जन्मे टाटा रतन टाटा ट्रस्ट और दोराबजी टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं, जो भारत में निजी क्षेत्र द्वारा प्रवर्तित दो सबसे बड़े परोपकारी ट्रस्ट हैं। वे 1991 से 2012 में अपनी सेवानिवृत्ति तक टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस के अध्यक्ष थे। उसके बाद उन्हें टाटा संस का मानद अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

उन्हें 2008 में देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Noel tata, pm narendra modi, government of india, amit shah, union home minister
OUTLOOK 10 October, 2024
Advertisement