Advertisement
05 March 2015

मोदी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव की तैयारी

पीटीआइ

पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने संवाददाता सम्मेलन में बताया अगर कानूनी तौर पर स्वीकार्य हुआ तो कार्रवाई क्यों नहीं की जाएगी। संवाददाताओं ने उनसे पूछा था कि क्या पार्टी विशेषाधिकार समिति के पास जाने पर विचार कर रही है।

सिंघवी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने राज्यसभा में कल कई झूटे और भ्रामक बयान दिए और दावा किया कि कांग्रेस नीत सरकार ने वाजपेयी के नेतृत्व में बनी पहली राजग सरकार के कई कार्यक्रमों की नकल की है। सिंघवी स्वयं उच्च सदन के सदस्य हैं।

कुछ उदाहरणों का जिक्र करते हुए सिंघवी ने कहा कि कांग्रेस नीत संप्रग के विचार, योजनाएं 1998 के पहले के हैं जब राजग पहली बार सत्ता में आया था।

Advertisement

उन्होंने कहा कि भाजपा ने 1999 के अपने घोषणापत्रा में नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर के साथ बहुद्देशीय पहचान पत्रों की बात की थी और वर्ष 2009 के घोषणापत्र में भी उसने इसे दोहराया। लेकिन कार्ड अब आधार कार्ड के तौर पर जाना जाता है और वर्ष 2004 में संप्रग सरकार के घोषणापत्रा में सूचीबद्ध होने के बाद यह एक हकीकत बन गया। वर्ष 2007 से ये कार्ड वितरित किए जा रहे हैं।

सिंघवी ने सवाल किया क्या प्रधानमंत्री का सदन को गुमराह करना उचित है ? क्या वह सत्य के साथ खिलवाड़ नहीं कर रहे हैं ?

उन्होंने कहा कि सर्व शिक्षा अभियान भले ही वाजपेयी सरकार ने शुरू किया होगा लेकिन वास्तव में यह कांग्रेस सरकार द्वारा 1993-94 में शुरू किया गया जिला प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम था। बाद में कांग्रेस सरकार ने शिक्षा का संवैधानिक अधिकार दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: नरेन्द्र मोदी, संसद, विशेषाधिकार हनन, कांग्रेस, बीजेपी
OUTLOOK 05 March, 2015
Advertisement