Advertisement
19 September 2023

'संविधान सदन' के नाम से जाना जाएगा पुराना संसद भवन: पीएम मोदी

मंगलवार को संसद को पुराने भवन से नए भवन में स्थानांतरित करने के साथ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुझाव दिया कि पुराने संसद भवन को "संविधान सदन" के नाम से पहचाना जाना चाहिए क्योंकि इसी भवन में संविधान बनाने के लिए संविधान सभा की बैठकें आयोजित की गई थीं।

आज पुराने संसद भवन में दोनों सदनों के सांसदों की उपस्थिति में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि संसद में बनाए गए प्रत्येक कानून, आयोजित प्रत्येक चर्चा और दिए गए प्रत्येक संकेत से भारतीय आकांक्षा को बढ़ावा मिलना चाहिए।

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने इतिहास रचने वाले पुराने संसद भवन को नया नाम देने का सुझाव दिया।

Advertisement

पीएम मोदी ने कहा "मेरा एक सुझाव है। अब, जब हम नई संसद में जा रहे हैं, तो इसकी (पुरानी संसद भवन) गरिमा कभी कम नहीं होनी चाहिए। इसे सिर्फ पुराने संसद भवन के रूप में नहीं छोड़ा जाना चाहिए। इसलिए, मैं आग्रह करता हूं कि यदि आप सहमत हैं, इसे 'संविधान सदन' के नाम से जाना जाना चाहिए।"

पीएम मोदी ने राजनीतिक दलों से देश के भविष्य के बारे में सही निर्णय लेने और केवल राजनीतिक लाभ के बारे में नहीं सोचने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, "हमें भविष्य के लिए सही समय पर सही निर्णय लेने होंगे। हम खुद को केवल राजनीतिक लाभ के बारे में सोचने तक सीमित नहीं रख सकते।"

"ज्ञान और नवाचार मांग हैं और हमें इस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। चंद्रयान -3 की सफलता के बाद, हमारा युवा विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र से प्रेरित हैं। हमें यह अवसर चूकना नहीं है।"

बता दें कि सेंट्रल हॉल में कार्यक्रम समाप्त होने के बाद सांसद नए संसद भवन में चले गए। लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार को नये भवन में हुई, जहां महिला आरक्षण बिल यानी "नारी शक्ति वंदन अधिनियम" पेश किया गया।

पीएम मोदी ने कहा, "आज हम नए संसद भवन में एक नए भविष्य की शुरुआत करने जा रहे हैं। आज हम विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के संकल्प के साथ नए भवन में जा रहे हैं।" उन्होंने कहा कि देश को विकसित राष्ट्र बनने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए बड़े कैनवास पर काम करने की जरूरत होगी।

गौरतलब है कि सोमवार से शुरू हुए संसद के विशेष सत्र में संसद नई इमारत में चली गई। सोमवार को दोनों सदनों में 75 साल के संसदीय सफर पर चर्चा हुई। संसद का विशेष सत्र 22 सितंबर तक चलेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Narendra Modi, Parliament, Samvidhan Sadan, Old Parliament building
OUTLOOK 19 September, 2023
Advertisement