Advertisement
25 April 2016

सांसदों ने की सम-विषम योजना की आलोचना, बताया अपमानित करने वाला

गूगल

संसद के आज से शुरू हुए नए सत्र में दिल्ली सरकार की सम-विषम योजना की जमकर आलोचना हुई। सांसदों ने इसे उन्हें अपमानित करने वाला ठहराते हुए आरोप लगाया कि इससे भ्रष्टाचार को भी बढ़ावा मिलेगा। सांसदों ने उन्हें छूट दिए जाने की मांग करते हुए कहा कि इस योजना के कारण सांसदों को अपने कर्तव्य का पालने करने में परेशानी आ रही है। सरकार ने सदस्यों को आश्वासन दिया कि वह इस मुद्दे पर उचित प्राधिकार से बातचीत करेगी।

 

राज्यसभा में यह मुद्दा सपा के नरेश अग्रवाल ने उठाया और कहा कि जिस प्रकार विभिन्न श्रेणियों के तहत छूट दी गई है उसी तरह सांसदों को भी इस योजना में छूट मिलनी चाहिए। उपसभापति पी जे कुरियन सहित कई सदस्यों ने भी इस मुद्दे का समर्थन किया। अग्रवाल ने अरविंद केजरीवाल नीत दिल्ली सरकार पर बरसते हुए योजना का उपहास उड़ाते हुए कहा कि वह दिन दूर नहीं जब ऐसे नियम बना दिए जाएंगे कि एक दिन इस नाम वाले व्यक्ति सड़कों पर चलेंगे जबकि दूसरे दिन अन्य नाम वाले व्यक्ति। एक दिन सिर्फ महिला सड़कों पर चलेंगी और एक दिन सिर्फ पुरूष ही सड़कों पर चलेंगे। उन्होंने दावा किया कि इस नियम के कारण समितियों की कई बैठकें स्थगित की गईं। कांग्रेस सदस्य राजीव शुक्ला ने भी कहा कि सांसदों को भी इस योजना में छूट मिलनी चाहिए।

Advertisement

 

विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और कांग्रेस के उप नेता आनंद शर्मा ने भी सम-विषम योजना पर व्यक्त किए गए विचारों का समर्थन किया और कहा कि इस योजना के कारण सांसदों को अपने कर्तव्य का पालन करने में बाधा आ रही है। जदयू के केसी त्यागी ने सांसदों के वाहनों को योजना के तहत छूट दिए जाने की मांग का समर्थन किया लेकिन कहा कि दिल्ली सरकार की इस योजना की आलोचना उचित नहीं है क्योंकि प्रदूषण के स्तर में कमी आई है और विदेशों में भी इस योजना की प्रशंसा की गई है। नकवी ने मजाकिया लहजे में कहा कि विपक्ष को पहले संसद चलने देना चाहिए। इस पर कुरियन ने भी हंसते हुए कहा कि व्यवधान पैदा करने के लिए भी तो उन्हें यहां आना होगा। कुरियन ने सदस्यों की भावना का समर्थन किया और कहा कि सरकार का कर्तव्य है कि वह सांसदों को संसद में अपने कर्तव्य का पालन करने में मदद दे। उन्होंने कहा कि संसदीय कार्य मंत्री को यह विषय दिल्ली सरकार के समक्ष उठाना चाहिए। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, प्रदूषण, दिल्ली सरकार, महत्वाकांक्षी, सम-विषम योजना, संसद, तीखी आलोचना, सांसद, अपमानजनक, नरेश अग्रवाल, गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, के सी त्यागी, पी जे कुरियन, आप सरकार
OUTLOOK 25 April, 2016
Advertisement