Advertisement
16 December 2016

व्यावधान से नष्ट हुए लोकसभा के 92 घंटे : सुमित्रा

google

लोकसभा की कार्यवाही को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने की घोषणा करने से पहले लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि  मुझे आशा है कि आगामी सत्रों में कोई व्यवधान नहीं होगा और हम सभी बेहतर ढंग से कार्य करेंगे जिसके परिणामस्वरूप सार्थक चर्चाएं एवं सकारात्मक विचार विमर्श होंगे। मुझे सभा के सभी वर्गों के नेताओं और सदस्यों से समर्थन मिलने का विश्वास है।

अध्यक्ष ने कहा कि  मैं आशा करती हूं कि आगामी नव वर्ष हमारे जीवन में नई आशा और नई ऊर्जा का संचार करेगा तथा हम सार्थक रूप से संकल्प लें कि नव वर्ष में हम यह सुविचारित निर्णय लेंगे कि हम सभी उपलब्ध संसदीय माध्यमों का प्रयोग करते हुए अपने मतभेद और असहमति यदि कोई हो, उसे पुरजोर तरीके से दर्ज कराएंगे और यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि सभा में कम व्यवधान और अधिक चर्चाएं हो।

उन्होंने कहा कि इस सत्र में महत्वपूर्ण वित्तीय, विधायी और अन्य कार्यों का निपटान किया गया। सभा में वर्ष 2016-17 के अनुदान की अनुपूरक मांगों के दूसरे बैच और 2013-14 के अतिरिक्त अनुमदान की मांगों पर संयुक्त चर्चा हुई और इसके बाद मांगों पर मतदान हुआ और संबंधित विनियोग विधेयक पारित हुए।

Advertisement

 

सुमित्रा महाजन ने कहा कि इस सत्र के दौरान 9 सरकारी विधेयक पेश किए गए जबकि कर अधिनियम दूसरा संशोधन विधेयक 2016 तथा निशक्त जनों के सशक्तिकरण संबंधी विधेयक 2016 पारित किए गए। सत्र के दौरान 440 तारांकित प्रश्न सूचिबद्ध किए गए जिसमें से 50 प्रश्नों के मौखिक उत्तर दिए गए। इस प्रकार औसतन प्रतिदिन लगभग 2.3 प्रश्नों के उत्तर दिए गए। शेष तारांकित प्रश्नों के लिखित उत्तर 5060 अतारांकित प्रश्नों के उत्तर के साथ सभापटल पर रखे गए।

प्रश्नकाल के पश्चात सदस्यों द्वारा अविलंबनीय लोक महत्व के 124 मामले उठाए गए। सदस्यों ने नियम 377 के अंतर्गत भी 311 मामले उठाए गए। अध्यक्ष ने बताया कि स्थायी समितियों ने सभा में 50 प्रतिवेदन प्रस्तुत किए। नोटबंदी के विषय पर नियम 193 के अधीन अल्पकालिक चर्चा सूचीबद्ध की गई थी। तथापि चर्चा आंशिक रूप से ही हो पाई।

 

मंत्रियों द्वारा विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर 47 वक्तव्य दिए गए और संसदीय कार्य मंत्राी द्वारा सरकारी कार्य के बारे में 4 वक्तव्य दिए गए। सत्रा के दौरान मंत्रिायों द्वारा 1771 पत्र सभा पटल पर रखे गए।

अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने नववर्ष के अवसर पर सभी लोगों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने सदन के कामकाज में सहयोग के लिए सभी का आभार प्रकट किया। अध्यक्ष ने इसके बाद लोकसभा को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया। (एजेंसी)

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: लोकसभा, सुमित्रा, कार्यवाही, स्थगित
OUTLOOK 16 December, 2016
Advertisement