Advertisement
09 August 2023

लोकसभा में बहस: स्मृति ईरानी ने किया राहुल गांधी का पलटवार, बोलीं- 'मणिपुर भारत का अभिन्न अंग, खंडित न था, न है और न कभी...'

ट्विटर/एएनआई

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बुधवार को राहुल गांधी के बाद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने वक्तव्य दिया। बहस में भाग लेते समय राहुल गांधी की लगभग सभी बातों पर स्मृति ईरानी ने पलटवार किया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आप (कांग्रेस) भारत नहीं है। उन्होंने राहुल गांधी पर अमर्यादित आचरण का आरोप भी लगाया।

सत्ता पक्ष की तरफ से बोलते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा,"आप भारत नहीं हैं, क्योंकि भारत भ्रष्ट नहीं है। भारत वंशवाद में नहीं योग्यता में विश्वास करता है और आज आप जैसे लोगों को यह याद रखने की जरूरत है कि अंग्रेजों से क्या कहा गया था - भारत छोड़ो। भ्रष्टाचार भारत छोड़ो, वंशवाद भारत छोड़ो। मेरिट को अब भारत में जगह मिलेगी।"

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, "राष्ट्र के इतिहास में, भारत मां की हत्या की बात करने वाले कभी भी मेज पर नहीं थपथपाते। कांग्रेसियो ने बैठ कर माँ की हत्या के लिए मेज थपथपाई है।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "आज सदन में उल्लेख किया गया कि उन्होंने (राहुल गांधी) यात्रा की और यात्रा में आश्वासन दिया कि अगर उनका बस चले तो वे अनुच्छेद 370 को फिर से बहाल करेंगे। सदन से भागे हुए व्यक्ति को मैं कहना चाहती हूं कि न तो देश में धारा 370 बहाल होगी और न ही कश्मीरी पंडितों को धमकाने वालों की खैर होगी।"

इस बीच केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद स्मृति ईरानी ने गौतम अडानी के साथ रॉबर्ट वाड्रा की तस्वीर दिखाई और कहा, "ये कब से अडानी अडानी कर रहे हैं, तो अब थोड़ा अब मैं भी बोल दूं। फोटो मेरे पास भी है। 1993 में कांग्रेस ने मुंद्रा पोर्ट में अडानी को जगह दी...यूपीए शासन के दौरान, उन्होंने अडानी को 72,000 करोड़ रुपये का ऋण दिया। कांग्रेस शासन के दौरान विभिन्न राज्यों में बंदरगाहों का काम अडानी को क्यों दिया गया?"

 

 

स्मृति ईरानी ने कहा, "संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बार-बार कहा कि सरकार मणिपुर मुद्दे पर बहस के लिए तैयार है। लेकिन विपक्ष तैयार नहीं था। विपक्ष इससे भाग गया, हम नहीं भागे। उन्हें पता था अगर अमित शाह जी कुछ बोलेंगे और पन्ने खुलेंगे तो मौन उन्हें धारण करना पड़ेगा।"

राहुल गांधी के उस बयान पर कि मोदी सरकार ने मणिपुर को दो टुकड़ों में बांट दिया, ईरानी ने कहा, "मणिपुर भारत का अभिन्न अंग है। खंडित ना था, ना है और ना कभी होगा। इनके यूपीए के गठबंधन के एक नेता ने तमिलनाडु में एक वक्तव्य दिया है कि भारत का मतलब केवल उत्तर भारत है। मैं आज गांधी खानदान, कांग्रेस पार्टी से पूछती हूं कि क्या भारत का अर्थ केवल उत्तर भारत है।"

स्मृति ईरानी ने आपत्ति जताते हुए कहा,"मुझे एक बात पर आपत्ति है। जिसे मुझसे पहले वक्तव्य देने का मौका दिया गया, उन्होंने जाने से पहले अभद्रता भरे लक्षण दिखाए। यह केवल एक स्त्री-द्वेषी व्यक्ति ही कर सकता है जो संसद की तरफ फ्लाइंग किस देता है, जहां महिलाओं के बैठने की जगह भी है। देश की संसद में ऐसा अमर्यादित आचरण पहले कभी नहीं देखा गया।"

ईरानी ने आगे कहा, "वह देश के बाहर गए तो उन्होंने कहा, 'बड़े पैमाने पर उभार होने वाला है, अब सवाल यह है कि विपक्ष इस उभार का इस्तेमाल राजनीति को बदलने के लिए कैसे प्रभावी ढंग से कर सकता है।' फिर उन्होंने कहा, 'पूरे देश में केरोसिन फैल गया है, हमें बस एक माचिस की जरूरत है।' मैं आज पूछना चाहती हूं कि राहुल गांधी माचिस ढूंढने कहां गए थे? अमेरिका? वहां तंजीम अंसारी के साथ उनका कार्यक्रम था। भारत के खिलाफ आवाज उठाने वाले मिन्हाज खान से उनकी मुलाकात हुई।"

गौरतलब है कि स्मृति ईरानी से पहले राहुल गांधी ने संसद में अपना पक्ष रखा था। बता दें कि गौरव गोगोई की तरफ से मणिपुर मुद्दे पर चर्चा के लिए मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था, जिसे स्पीकर ओम बिरला ने स्वीकार कर लिया। मंगलवार से लोकसभा में इसपर बहस जारी है। माना जा रहा है कि पीएम मोदी गुरुवार को संसद में जवाब दे सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Debate in Lok Sabha, Smriti Irani, Rahul Gandhi, 'Manipur is an integral part of India'
OUTLOOK 09 August, 2023
Advertisement