Advertisement
22 December 2015

राज्‍यसभा में आज पास हो सकता है किशोर न्‍याय विधेयक

किशोर न्याय संशोधन विधेयक को आज राज्यसभा के कामकाज की सूची में विधेयक को शामिल किया गया है। विधेयक को पारित कराने के लिए निर्भया के माता-पिता ने कल राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद से भी मुलाकात की थी। आजाद के घर पर उनसे मुलाकात के बाद निर्भया के पिता बद्री सिंह पांडे ने बताया कि उन्‍हें राज्‍यसभा में विधेयक के पास होने का भरोसा दिया गया है। विधेयक पर राज्‍यसभा में चर्चा के दौरान निर्भया के माता-पिता भी विजिटर्स गैलरी में मौजूद रहेंगे। 

उधर, सरकार ने कांग्रेस पर विधेयक का रास्ता रोकने का आरोप लगाते हुए कहा कि पहले भी 15 बार कार्यसूची में शामिल किए जाने के बावजूद यह पारित नहीं हो सका। संसदीय कार्यमंत्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा, यह सरकार किशोर न्‍याय कानून में संशोधन के लिए गंभीर है। इसलिए हम यह विधेयक लेकर आए और पिछले सत्र तथा इस सत्र में भी बार-बार कार्यसूची में शामिल किया। नायडू ने कहा, जैसा कि कांग्रेस ने हामी भरी है, मैं आशा करता हूं कि विधेयक पर चर्चा होगी। इस विधेयक का पारित होना निर्भया के लिए श्रद्धांजलि होगी। मुझे आशा है कि विधेयक कल पारित हो जाएगा। गौरतलब है कि किशोर न्याय अधिनियम लोकसभा में मई 2015 में ही पास कर दिया गया था, लेकिन राज्यसभा में अभी तक अटका हुआ है। इसका ठिकरा राजनैतिक दल एक-दूसरे पर फोड़ रहे हैं। 

निर्भया के माता-पिता ने की नकवी से मुलाकात

Advertisement

सरकार ने निर्भया के माता-पिता को यह आश्वासन दिया है कि आज किशोर न्याय विधेयक को पारित कर दिया जाएगा। पीड़‍िता के माता-पिता ने संसदीय मामलों के राज्य मंत्राी मुख्तार अब्बास नकवी से आज उनके आवास पर मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद नकवी ने संवाददाताओं को बताया कि सरकार ने हर दल से बात की है और उन्होंने आश्वासन दिया है कि आज यह विधेयक पारित हो जाएगा।

 

 

- एजेंसी इनपुट 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: किशोर न्‍याय कानून, किशोर न्‍याय संशोधन विधेयक, निर्भया कांड, राज्‍यसभा, गुलाम नबी आजाद, वेंकैया नायडू
OUTLOOK 22 December, 2015
Advertisement