Advertisement
16 January 2023

रिमोट वोटिंग सिस्टम का डेमो आज; चुनाव आयोग के प्रस्ताव का विरोध करेंगी विपक्षी पार्टियां

चुनाव आयोग सोमवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को प्रवासी मतदाताओं के लिए रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (आरवीएम) प्रोटोटाइप दिखाएगा। वहीं इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने रविवार को कहा कि अधिकांश विपक्षी दलों ने रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (आरवीएम) पर चुनाव आयोग के प्रस्ताव का विरोध करने का फैसला किया है, क्योंकि यह "काल्पनिक" है और "ठोस" नहीं है।

उन्होंने यह टिप्पणी कांग्रेस द्वारा आयोजित विपक्षी दलों की एक बैठक के बाद की, जिसमें जद (यू), शिवसेना, भाकपा, माकपा, नेशनल कांफ्रेंस, झारखंड मुक्ति मोर्चा, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के नेताओं ने भाग लिया। विदुथलाई चिरुथिगल काची (वीसीके), रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, साथ ही निर्दलीय राज्यसभा सांसद और कांग्रेस के पूर्व नेता कपिल सिब्बल भी शामिल थे।

भाकपा महासचिव डी राजा ने कहा कि बैठक में मौजूद सभी दल चुनाव आयोग के प्रोटोटाइप प्रदर्शन में भी शामिल होंगे और गंभीर चिंताएं उठाएंगे।

सिंह ने कहा कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और समाजवादी पार्टी भी विपक्ष के विचार-विमर्श में शामिल थे, हालांकि उनके प्रतिनिधि बैठक में मौजूद नहीं थे।

Advertisement

सिंह ने कहा, "आज उपस्थित सभी राजनीतिक दलों का समग्र विचार आरवीएम के प्रस्ताव का सर्वसम्मति से विरोध करना था क्योंकि यह अभी भी बहुत अधूरा है। प्रस्ताव ठोस नहीं है। प्रस्ताव में राजनीतिक विसंगतियां और समस्याएं हैं।"

उन्होंने कहा, "प्रवासी श्रमिक की परिभाषा, प्रवासी श्रमिकों की संख्या सभी बहुत स्पष्ट नहीं है। इसलिए, हम सभी ने सर्वसम्मति से आरवीएम के प्रस्ताव का विरोध करने का मन बना लिया है।"

सिंह ने कहा कि चुनाव आयोग ने पार्टियों को 31 जनवरी तक अपना जवाब देने के लिए कहा है, और इसलिए जो पार्टियां बैठक में शामिल हुईं, वे 25 जनवरी को फिर से मिलेंगी और अपना जवाब या तो संयुक्त रूप से या अलग-अलग भेजेंगी, लेकिन स्पष्ट दृष्टिकोण के साथ कि वे "आरवीएम का समर्थन नहीं करते हैं"।

उन्होंने कहा कि साथ ही ईवीएम मशीनों पर भरोसे को लेकर कई चिंताएं रही हैं और कंप्यूटर विज्ञान के विशेषज्ञों, पेशेवरों और क्रिप्टोग्राफरों के साथ विस्तृत चर्चा के बाद उन सभी चिंताओं को उठाया जाएगा।

सिंह ने कहा कि नागरिक समाज ने मई 2022 में चुनाव आयोग को एक ज्ञापन दिया था, लेकिन चुनाव आयोग ने उनका जवाब तक नहीं दिया।

उन्होंने कहा, "हम 25 जनवरी को इन सभी मुद्दों पर चर्चा करेंगे।"

एक सवाल के जवाब में सिंह ने कहा कि ईवीएम और आरवीएम पर चिंता जताने वाली सभी पार्टियों को आमंत्रित किया गया था।
उन्होंने कहा कि बसपा प्रमुख मायावती भी ईवीएम के खिलाफ बोल चुकी हैं। "हम उसे इस पहल में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं।"

"चुनाव आयोग द्वारा दिया गया प्रस्ताव सबसे अव्यावहारिक है, उन्होंने 30 करोड़ प्रवासी श्रमिकों का आंकड़ा दिया है जब सर्वेक्षण नहीं किया गया है।"

गौरतलब है कि बैठक में टीएमसी का कोई प्रतिनिधि मौजूद नहीं था।

पत्रकारों से बात करते हुए, राजा ने कहा कि चुनाव आयोग ने आरवीएम पर एक बैठक बुलाई है और रविवार को मिलने वाले सभी दल सोमवार की बैठक में शामिल होंगे और ईवीएम, आरवीएम और प्रवासी मजदूरों के बारे में महत्वपूर्ण सवाल उठाएंगे।

उन्होंने कहा, "राजनीतिक दलों को विश्वास में लिए बिना चुनाव आयोग एकतरफा कुछ भी तय नहीं कर सकता।"

राजद नेता मनोज झा ने कहा कि विपक्षी दल हर तरह के सवाल पूछेंगे और विश्वसनीयता के तीन मुद्दे उठाएंगे - आयोग की विश्वसनीयता, प्रवासी श्रमिक की परिभाषा की विश्वसनीयता और अनुच्छेद 324 के विचार की विश्वसनीयता - स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराना।

बैठक के बाद जारी एक बयान में कहा गया है कि चुनाव आयोग द्वारा बुलाई गई सोमवार की बैठक के लिए संयुक्त रणनीति पर चर्चा करने के लिए सोलह विपक्षी दलों ने यहां कांस्टीट्यूशन क्लब में एक बैठक की।

आरवीएम के संबंध में चुनाव आयोग के समक्ष रखे जाने वाले प्रश्नों पर विपक्षी दलों ने विचार-विमर्श किया।

बयान में कहा गया है, "यह निर्णय लिया गया कि कल की बैठक में दलों द्वारा उठाए गए सवालों पर ईसीआई की प्रतिक्रिया पर बाद में सामूहिक रूप से विचार किया जाएगा और विपक्षी दल इस मुद्दे पर एक संयुक्त रुख अपनाएंगे।"

पोल पैनल ने आठ मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय दलों और 57 मान्यता प्राप्त राज्य दलों को सोमवार सुबह एक प्रदर्शन के लिए आमंत्रित किया है।

चुनाव आयोग द्वारा उन्हें भेजे गए एक पत्र में कहा गया है कि उन्हें "दूरस्थ मतदान का उपयोग करके घरेलू प्रवासियों की मतदाता भागीदारी में सुधार पर चर्चा" के लिए आमंत्रित किया गया है।

रिमोट ईवीएम के प्रदर्शन के दौरान चुनाव आयोग की तकनीकी विशेषज्ञ समिति के सदस्य भी मौजूद रहेंगे।
प्रोटोटाइप के प्रदर्शन के लिए पार्टियों को आमंत्रित करते हुए पोल पैनल ने प्रौद्योगिकी पर एक अवधारणा नोट भी जारी किया था।

आरवीएम के उपयोग की अनुमति देने के लिए कानून में आवश्यक बदलाव जैसे मुद्दों पर पार्टियों को जनवरी के अंत तक अपने विचार लिखित रूप में देने के लिए कहा गया था।
यदि हितधारक परामर्श के बाद लागू किया जाता है, तो प्रवासी मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए अपने गृह जिलों की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian Opposition parties, Election Commission, remote electronic voting machine (RVM)
OUTLOOK 16 January, 2023
Advertisement