Advertisement
22 June 2022

विपक्ष को अपने खेमे से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार नहीं मिला, पूर्व भाजपा नेता को चुनना पड़ा: आरएसएस नेता

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ नेता इंद्रेश कुमार ने यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में चुनने के लिए विपक्षी दलों पर तंज कसते हुए मंगलवार को कहा कि वह जनसंघ से निकली भाजपा के साथ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों ने सिन्हा को जल्दबाजी में इसलिए चुना क्योंकि उन्हें अपने खेमे से कोई नहीं मिला।

आरएसएस की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य कुमार ने एक ऑडियो संदेश में कहा, "बेहतर होता अगर सरकार और विपक्षी दल देश के अगले राष्ट्रपति पर आम सहमति पर पहुंच जाते। लेकिन विपक्षी दलों ने अपने संयुक्त उम्मीदवार को नामित करने का फैसला किया है।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "और जिस व्यक्ति को उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने संयुक्त उम्मीदवार के रूप में चुना है, वह वह है जिनकी जड़ें भाजपा, जनसंघ से जुड़ी हुई है।"

कांग्रेस, राकांपा और टीएमसी सहित कई प्रमुख विपक्षी दलों ने 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री सिन्हा को अपना उम्मीदवार चुना है।

बहुचर्चित राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक आम उम्मीदवार पर फैसला करने के लिए राकांपा प्रमुख शरद पवार द्वारा बुलाई गई बैठक के लिए संसद भवन में एकत्र हुए विपक्षी नेताओं ने सर्वसम्मति से सिन्हा के नाम पर सहमति व्यक्त की।

तृणमूल कांग्रेस से ''अलग हट'' चुके दिग्गज नेता 27 जून को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

बीजेपी ने ओडिशा से पार्टी की आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति चुनाव के लिए सत्तारूढ़ एनडीए के उम्मीदवार के रूप में नामित किया है।

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में उनके नाम की घोषणा की, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य वरिष्ठ नेता शामिल थे।

झारखंड की पूर्व राज्यपाल मुर्मू (64), ओडिशा की पहली व्यक्ति होंगी और निर्वाचित होने पर शीर्ष संवैधानिक पद पर बैठने वाली पहली आदिवासी महिला होंगी, इसकी एक मजबूत संभावना है क्योंकि संख्याएं भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के पक्ष में हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: राष्ट्रपति चुनाव, यशवंत सिन्हा, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, आरएसएस, इंद्रेश कुमार, RSS, Indresh Kumar, Yashwant Sinha, presidential candidate
OUTLOOK 22 June, 2022
Advertisement