Advertisement
06 October 2020

कोई किंतु और परन्तु नहीं, अगर हम ज्यादा सीटें जीत जाएं तो भी सीएम रहेंगे नीतीश: भाजपा

बिहार में चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी के 'बगावत' की वजह से बिहार में एनडीए के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की अटकलों को खारिज करने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को दावा किया कि बिहार विधानसभा चुनाव में अगर भाजपा जेडीयू से ज्यादा सीटें जीत जाती है तो भी नीतीश कुमार सरकार के प्रमुख बने रहेंगे।  

पटना में भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा, “कोई किंतु और परन्तु नहीं हैं।  इसे लेकर कोई भ्रम नहीं होना चाहिए।  भाजपा पहले ही घोषणा कर चुकी है कि एनडीए के विभिन्न सहयोगी दलों द्वारा जीती गई सीटों की संख्या की परवाह किए बिना नीतीश जी मुख्यमंत्री बने रहेंगे। ” 

एनडीए के विभिन्न सहयोगियों द्वारा चुनाव लड़ने के लिए सीटों की संख्या की घोषणा करने के लिए बुलाई गई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा के शीर्ष नेताओं द्वारा पहले ही तय कर लिया गया है कि नीतीश महागठबंधन के मुख्यमंत्री होंगे। उन्होंने कहा,  "दो-तीन वर्षों को छोड़कर भाजपा और जेडी-यू 1996 से सहयोगी रहे हैं और एक साथ काम किया है।" 

Advertisement

एलजेपी द्वारा अपने दम पर चुनाव लड़ने के फैसले का जिक्र करते हुए सुशील ने कहा कि केवल वे दल जो गठबंधन का हिस्सा हैं वे पोस्टर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर का उपयोग कर सकते हैं।  अगर कोई अपने चुनाव अभियान में पीएम की तस्वीरों का इस्तेमाल करता है तो हम चुनाव आयोग का रुख करेंगे।

सुशील की टिप्पणी चिराग द्वारा नीतीश पर निशाना साधने के बाद आई है। एलजेपी ने बिहार विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए महागठबंधन से बाहर निकलने का फैसला किया है हालांकि साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री की विकास की राजनीति में अपना भरोसा भी दोहराया।  भाजपा स्पष्ट रूप से बताती है कि बिहार में जेडी-यू के खिलाफ लड़ने के बावजूद एलजेपी अपने चुनाव अभियान के दौरान मोदी की तस्वीरों का इस्तेमाल कर सकती है।

यह पूछे जाने पर कि क्या लोजपा अभी भी राजग का हिस्सा है क्योंकि केंद्र में मोदी सरकार में रामविलास पासवान मंत्री बने हुए हैं, भाजपा नेताओं ने कहा कि रामविलास पासवान अस्वस्थ नहीं होते तो चीजें अलग होतीं।

नीतीश ने खुद को चिराग के हमले के विवाद में शामिल होने से इनकार कर दिया उन्होंने कहा कि लोगों ने जो कहा उससे उन्हें कोई महत्व नहीं मिला लेकिन सोचना चाहिए कि पासवान बिहार में एनडीए के समर्थन बिना राज्यसभा के सदस्य कैसे बन सकते हैं? उन्होंने कहा,  “पासवान जी के साथ हमारा एक लंबा जुड़ाव और लगाव रहा है और वह इन दिनों अस्वस्थ हैं।  हम सभी चाहते हैं कि वह जल्द से जल्द ठीक हो जाएं लेकिन मुझे आश्चर्य है कि क्या वह जद (यू) और भाजपा के समर्थन के बिना राज्यसभा सांसद बन सकते थे।  उनकी पार्टी की आखिरकार बिहार विधानसभा में केवल दो सीटें थीं।"

इस अवसर पर नीतीश ने घोषणा की कि जेडी-यू और भाजपा राज्य विधानसभा की कुल 243 सीटों में से क्रमश: 122 और 121 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।  जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा-सेकुलर को हम पहले ही सात सीटें दे चुके हैं, जबकि भाजपा मुकेश साहनी की विकासशील इन्सान पार्टी को अपने कोटे से समायोजित करेगी।  उनकी बातचीत अंतिम चरण में है। ”

इस सप्ताह की शुरुआत में साहनी की पार्टी ने महागठबंधन को छोड़ दिया और राजद नेता पर सीट-बंटवारे को लेकर उन्हें फटकार लगाई।

बिहार में 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और नवंबर को तीन चरण में मतदान किया जाना है।  मतगणना 10 नवंबर को होगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: बिहार विधानसभा चुनाव, बीजेपी, जदयू, जेडीयू, लोजपा, नीतीश कुमार, सुशील मोदी, चिराग पासवान, Bihar Election, BJP, JDU, LJP, NDA
OUTLOOK 06 October, 2020
Advertisement