Advertisement
28 March 2018

विसलब्लोअर विली ने कांग्रेस को बताया कैम्ब्रिज एनालिटिका का क्लाइंट, भाजपा हुई हमलावर

कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा लीक मामले में देश की सियासत गरम है। भाजपा और कांग्रेस के बीच तीखे आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा। इस बीच, डेटा लीक मामले का खुलासा कर चौंकाने वाले विसलब्लोअर क्रिस्टोफर विली ने मंगलवार को दावा किया है कि कैम्ब्रिज एनालिटिका की क्लाइंट कांग्रेस पार्टी भी थी। खुलासे के फौरन बाद भाजपा कांग्रेस पर हमलावर हो गई है और कांग्रेस को माफी मांगने के लिए कह रही है। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस को झूठ बोलने के लिए देश से माफी मांगनी चाहिए।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, क्रिस्टोफर विली ने हाउस ऑफ कामंस की डिजिटल, सांस्कृतिक, मीडिया और खेल समिति के सामने अपनी गवाही दी। अपने बयान में विली ने दावा किया, “मैं मानता हूं कि कांग्रेस कंपनी का क्लाइंट थी, लेकिन मुझे पता है कि वे सभी प्रकार के प्रॉजेक्ट लेते थे। मुझे कोई राष्ट्रीय प्रॉजेक्ट याद नहीं है, लेकिन मुझे क्षेत्रीय प्रॉजेक्ट याद हैं। भारत इतना बड़ा देश है कि वहां का एक राज्य भी ब्रिटेन से बड़ा है।”

विली के इस दावे के बाद भाजपा ने कांग्रेस को आड़े हाथ लिया। कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा, “कानून मंत्री ने कहा, " विसलब्लोअर क्रिस्टोफर विली ने पुष्टि की है कि कैम्ब्रिज एनालिटिका ने कांग्रेस के साथ काम किया है। इसने राहुल गांधी को एक्सपोज किया है जो इससे इनकार कर रहे थे। कांग्रेस और राहुल गांधी को अब माफी मांगनी चाहिए।"

Advertisement

कांग्रेस ने किया पलटवार

कानून मंत्री के द्वारा कांग्रेस को घेरने के बाद कांग्रेस ने भी भाजपा पर हमला बोलना शुरू कर दिया। पार्टी के प्रवक्ता आरएस सुरजेवाला ने कहा कि रवि शंकर प्रसाद जी, आप कानून मंत्री है, आपकी पार्टी के प्रधानमंत्री है, आप क्यूं सारे सबूत, क्यूं सारे साक्ष्य, क्यूं सारे तथ्य सार्वजनिक पटल पर नहीं रख देते? किसने किसको एंगेज किया, कौन कहां से कितना पैसा लाया, इस सारे घालमेल का सच देश के सामने आ जायेगा।

उन्होंने कहा, “रवि शंकर प्रसाद जी, क्यों आप टीवी और अखबार के माध्यम से झूठे इलज़ाम लगाकर भाग जाते है? हम चुनौती देते हैं, जो भी तथ्य है सीए के खिलाफ, ओबीआई  के खिलाफ, और फेसबुक  पर भी, आप एफआईआर  दर्ज करवाइये! आपको मालूम है कि अगर एफआईआर  दर्ज करवाएंगे तो भाजपा की सांठगांठ की कलई खुल जाएगी!”

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Whistleblower wylie, Cambridge analytics, client, congress, BJP, apology, Rahul Gandhi
OUTLOOK 28 March, 2018
Advertisement