Advertisement
25 September 2024

महाराष्ट्र: महायुति में सीट शेयरिंग पर फैसला कब? अमित शाह से मुलाकात के बाद सीएम शिंदे ने कही ये बात

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्रपति संभाजीनगर में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ-साथ उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार से मुलाकात की।

हालांकि, मंगलवार रात को हुई बैठक का ब्यौरा ज्ञात नहीं है, लेकिन बाद में मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि बैठक सकारात्मक रही और "सब कुछ सुचारू रूप से चल रहा है।"

बैठक के बाद जब पत्रकारों ने शहर के हवाई अड्डे पर शिंदे से सीट बंटवारे के बारे में पूछा तो सीएम ने कहा, "बैठक सकारात्मक रही और जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। समन्वय के साथ बातचीत सकारात्मक रूप से आगे बढ़ रही है।"

Advertisement

वरिष्ठ भाजपा नेता अमित शाह मंगलवार से महाराष्ट्र के दो दिवसीय दौरे पर हैं।

सत्तारूढ़ महायुति के साझेदार - शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, भाजपा और अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा - राज्य विधानसभा चुनावों के लिए सीट बंटवारे पर चर्चा कर रहे हैं, जो नवंबर में होने की संभावना है।

केंद्रीय मंत्री अमित शाह और भूपेंद्र यादव, सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस मंगलवार रात बैठक के लिए छत्रपति संभाजीनगर स्थित एक होटल पहुंचे।

उपमुख्यमंत्री अजित पवार और एनसीपी के कार्यकारी अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल भी बाद में कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे और बुधवार को करीब 12.30 बजे तक बैठक चली। इसके बाद शिंदे और उनके दो डिप्टी करीब 12.45 बजे चिकलथाना हवाई अड्डे के लिए रवाना हुए।

होटल में किसी भी नेता ने मीडियाकर्मियों से बातचीत नहीं की। बाद में सीएम शिंदे ने कहा, "बैठक सकारात्मक रही और जल्द ही कोई निर्णय लिया जाएगा। समन्वय के साथ बातचीत सकारात्मक रूप से आगे बढ़ रही है।"

पिछले सप्ताह महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा था कि महायुति गठबंधन के घटक दल विधानसभा चुनाव में 288 सीटों में से 70 से 80 प्रतिशत सीटों पर चुनाव लड़ने पर आम सहमति पर पहुंच गए हैं।

उन्होंने संकेत दिया कि चुनाव टिकट वितरण के लिए जीतने की संभावना को मानदंड बनाया जाएगा।

वर्तमान विधानसभा में भाजपा 103 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है, उसके बाद शिवसेना 40, एनसीपी 41, कांग्रेस 40, शिवसेना (यूबीटी) 15, एनसीपी (एसपी) 13 और अन्य 29 हैं। जबकि कुछ सीटें खाली हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Maharashtra assembly elections, mahayuti, alliance, cm shinde, amit shah
OUTLOOK 25 September, 2024
Advertisement