Advertisement
17 December 2022

देश में कब होगी 'चाइना पे चर्चा'? कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने पीएम मोदी से पूछा सवाल

ANI

कांग्रेस ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर चीन से लगी सीमा पर स्थिति पर संसद में चर्चा नहीं होने देने का आरोप लगाया और पूछा कि वह इस मामले में देश को भरोसे में क्यों नहीं ले रहे हैं। अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में चीनी सैनिकों के साथ भारतीय सेना के जवानों की झड़प के कुछ दिनों बाद सरकार पर उनका हमला हुआ। उन्होंने पूछा, "आपने चीनी कंपनियों को पीएम केयर फंड में योगदान करने की अनुमति क्यों दी है? आपने पिछले दो वर्षों में चीन से आयात को रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ने की अनुमति क्यों दी है।"

यह दावा करते हुए कि डोकलाम में चीनी बिल्ड-अप रणनीतिक "सिलीगुड़ी कॉरिडोर" को खतरे में डाल रहा है - पूर्वोत्तर राज्यों का प्रवेश द्वार - पार्टी ने पूछा कि देश में "चाइना पे चर्चा" कब होगी।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री मोदी के अभियान की पहल 'चाय पर चर्चा' पर कटाक्ष किया। "डोकलाम में 'जमफेरी रिज' तक चीनी निर्माण भारत के रणनीतिक 'सिलीगुड़ी कॉरिडोर' के लिए खतरा है - पूर्वोत्तर राज्यों का प्रवेश द्वार! यह हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अत्यंत चिंता का विषय है! @narendramodi जी, राष्ट्र कब होगा ... 'चाइना पे चर्चा'?"

Advertisement

कांग्रेस महासचिव संचार जयराम रमेश ने एक बयान में कहा कि यह प्रधानमंत्री का राजनीतिक कर्तव्य और नैतिक जिम्मेदारी है कि वह अपनी पार्टी द्वारा उनसे पूछे गए सात सवालों पर अपने मन की बात साझा करें।

उन्होंने सवालों को साझा करते हुए ट्वीट किया, "पिछले 100 दिनों से भारत के लोगों के दर्द, आशा और आकांक्षाओं को सुनते हुए, एक दिन में 20-25 किलोमीटर पैदल चलने वाले व्यक्ति पर हमला करने के लिए अपने ढोल पीटने वालों से विचलित, विचलित और विचलित न हों। जवाब दो, प्रधान मंत्री @narendramodi,"

पार्टी नेता राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा के इतर शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार सो रही थी जबकि चीन युद्ध की तैयारी कर रहा था। राहुल गांधी की टिप्पणी ने भाजपा से तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिसमें कहा गया कि गांधी देश में गलत धारणा बनाने और सशस्त्र बलों के मनोबल को कम करने की कोशिश कर रहे थे।

अपने बयान में, रमेश ने प्रधान मंत्री से पूछा, "देश जानना चाहता है ... आप इस बात पर क्यों जोर दे रहे हैं कि सीमा की स्थिति और चीन से हमारे सामने आने वाली चुनौतियों पर संसद में कोई बहस नहीं होनी चाहिए।"

कांग्रेस नेता ने पूछा,"आप शीर्ष चीनी नेतृत्व से अभूतपूर्व 18 बार मिल चुके हैं और हाल ही में बाली में शी जिनपिंग के साथ हाथ मिलाया है। इसके तुरंत बाद चीन ने तवांग में घुसपैठ शुरू कर दी और सीमा की स्थिति को एकतरफा रूप से बदलना जारी रखा। आप देश को भरोसे में क्यों नहीं ले रहे हैं?"

रमेश ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 20 जून, 2020 को क्यों कहा कि "पूर्वी लद्दाख में भारतीय क्षेत्र में चीन द्वारा कोई घुसपैठ नहीं की गई है?

उन्होंने यह भी पूछा, "आपने चीन को पूर्वी लद्दाख में हजारों वर्ग किलोमीटर तक हमारे सैनिकों को पहुंचने से रोकने की अनुमति क्यों दी, जहां हम मई 2020 से पहले नियमित रूप से गश्त कर रहे थे।"

कांग्रेस नेता ने यह भी सवाल किया कि प्रधानमंत्री ने माउंटेन स्ट्राइक कोर की स्थापना के लिए 17 जुलाई 2013 को मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित योजना को क्यों छोड़ दिया। उन्होंने पूछा, "आपने चीनी कंपनियों को पीएम केयर फंड में योगदान करने की अनुमति क्यों दी है? आपने पिछले दो वर्षों में चीन से आयात को रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ने की अनुमति क्यों दी है।"

संसद में एक बयान में, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि चीनी सैनिकों ने 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर के यांग्त्से क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर यथास्थिति को "एकतरफा" बदलने की कोशिश की, लेकिन भारतीय सेना ने उन्हें मजबूर कर दिया। अपनी "दृढ़ और दृढ़" प्रतिक्रिया के साथ पीछे हटने के लिए। पूर्वी लद्दाख में दोनों पक्षों के बीच 30 महीने से अधिक समय से सीमा गतिरोध के बीच आमना-सामना हुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 17 December, 2022
Advertisement