Advertisement
29 August 2022

कांग्रेस में लगी इस्तीफों की झड़ी, जम्मू-कश्मीर में तीन और नेताओं ने छोड़ी पार्टी

हाल ही में गुलाम नबी आजाद के कांग्रेस छोड़ने के बाद से पार्टी में इस्तीफों की झड़ी लग गई है। सोमवार को तीन और कांग्रेसी नेताओं ने पार्टी छोड़ दी। पूर्व डिप्टी स्पीकर गुलाम हैदर मलिक सहित कांग्रेस के तीन और नेताओं ने आजाद के समर्थन में सोमवार को पार्टी से इस्तीफे की घोषणा की।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री, 73 वर्षीय आजाद ने शुक्रवार को कांग्रेस के साथ अपने पांच दशक लंबे जुड़ाव को समाप्त कर दिया था।

आजाद ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता और सभी पदों से शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि कांग्रेस नेतृत्व आंतरिक चुनाव के नाम पर धोखा दे रहा है। उन्होंने राहुल गांधी पर ‘‘अपरिपक्व और बचकाने’’ व्यवहार का आरोप भी लगाया था।

Advertisement

कठुआ के बानी विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक मलिक और दो पूर्व एमएलसी (कठुआ से सुभाष गुप्ता और डोडा से शाम लाल भगत) ने पार्टी आलाकमान को अलग-अलग अपना इस्तीफा भेजा है।

आजाद के करीबी सहयोगी और पूर्व मंत्री जी एम सरूरी ने कहा, "हमें मलिक, गुप्ता और भगत से (समर्थन के) पत्र मिले हैं।" एक सूत्र ने कहा कि पूर्व उपमुख्यमंत्री तारा चंद, पूर्व मंत्री अब्दुल मजीद वानी, मनोहल लाल शर्मा और घरू राम व पूर्व विधायक बलवान सिंह ने भी दिल्ली में आजाद से मुलाकात की और कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद मंगलवार को उनके प्रति अपनी वफादारी की घोषणा कर सकते हैं।

गौरतलब है कि आजाद के कांग्रेस से इस्तीफा देने के कुछ घंटों बाद तीन पूर्व मंत्रियों सहित पार्टी के आठ वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया।

पूर्व मंत्रियों और विधायकों सहित कांग्रेस के एक दर्जन से अधिक प्रमुख नेता, सैकड़ों पंचायती राज संस्थान (पीआरआई) के सदस्यों के अलावा, नगर निगम और जिला और ब्लॉक स्तर के नेता आजाद के साथ शामिल होने के लिए पहले ही कांग्रेस छोड़ चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, former Congress leader Ghulam Nabi Azad, Three more Congress leaders, resign
OUTLOOK 29 August, 2022
Advertisement