Advertisement
04 June 2024

जनादेश पीएम मोदी के खिलाफ, यह उनकी नैतिक हार हैः खड़गे

file photo

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी नेता--राहुल गांधी और जयराम रमेश मंगलवार को लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद मीडिया के सामने आए। नतीजों में भाजपा बहुमत के आंकड़े से दूर रह गई है, लेकिन उसके गठबंधन एनडीए ने 272 का आंकड़ा आसानी से पार कर लिया है।

सबसे पहले मीडिया को संबोधित करते हुए खड़गे ने कहा कि लोगों का जनादेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि भाजपा का बहुमत के आंकड़े से पीछे रह जाना मोदी की "नैतिक हार" है। उन्होंने कहा, "यह नरेंद्र मोदी की नैतिक हार है। लोगों का जनादेश पीएम मोदी के खिलाफ है। भाजपा को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है।"

इस मौके पर राहुल गांधी ने फैसले को लेकर भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्ष ने भाजपा के खिलाफ लड़ाई लड़ी, जिसने न्यायपालिका सहित देश की संस्थाओं पर "कब्जा" कर लिया है। उन्होंने कहा, "हमने यह चुनाव सिर्फ भाजपा के खिलाफ ही नहीं लड़ा, बल्कि संस्थाओं, देश के शासन ढांचे, खुफिया एजेंसियों सीबीआई और ईडीआई, न्यायपालिका के खिलाफ भी लड़ा, क्योंकि इन सभी संस्थाओं पर अमित शाह और नरेंद्र मोदी जी का कब्जा था।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "यह लड़ाई संविधान को बचाने के लिए थी। मैं गठबंधन सहयोगियों को धन्यवाद देता हूं। आपने संविधान को बचाने की दिशा में पहला कदम उठाया है।" यह पूछे जाने पर कि क्या भारत-ब्लॉक केंद्र में सरकार बनाने के लिए प्रयास करेगा, राहुल गांधी ने कहा कि विपक्षी गठबंधन के नेताओं की कल बैठक होने वाली है, जिसके बाद आगे की रणनीति तय की जाएगी।

यह पूछे जाने पर कि रायबरेली और वायनाड दोनों से विजयी होने के बाद वह कौन सी सीट चुनेंगे, उन्होंने दोनों निर्वाचन क्षेत्रों के लोगों को धन्यवाद दिया और कहा कि वह लोगों से चर्चा करेंगे और फिर इस मामले पर निर्णय लेंगे। 'यूपी ने कमाल करके दिखाया': राहुल गांधी राहुल गांधी ने जनादेश के लिए उत्तर प्रदेश के मतदाताओं की सराहना की और कहा, "उत्तर प्रदेश की जनता ने कमाल करके दिखाया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 June, 2024
Advertisement