Advertisement
25 February 2023

कांग्रेस अधिवेशन में बोली सोनिया गांधी- भारत जोड़ो यात्रा हो सकती है मेरे राजनीतिक सफर का अंतिम पड़ाव, मोदी सरकार को लेकर कही ये बात

file photo

पूर्व कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी ने शनिवार को पार्टी के 85वें पूर्ण अधिवेशन में कहा कि उनकी पारी "भारत जोड़ो यात्रा के साथ समाप्त हो सकती है।" उन्होंने कहा, "मुझे सबसे ज्यादा खुशी इस बात की है कि भारत जोड़ो यात्रा के साथ मेरी पारी का समापन हो सका। यात्रा एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में आई है। इसने साबित कर दिया है कि भारत के लोग सद्भाव, सहिष्णुता और समानता चाहते हैं।"

तीन दिवसीय सम्मेलन के दूसरे दिन की शुरुआत में, लगभग दो किमी तक सड़क को सजाने के लिए 6,000 किलोग्राम से अधिक गुलाब का उपयोग किया गया था, जहां रंग-बिरंगे पारंपरिक परिधान पहने लोक कलाकार भी मार्ग के किनारे खड़े एक लंबे मंच पर प्रदर्शन करते देखे गए। अपना संबोधन देते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा जो "नफरत की आग को हवा दे रही है", अल्पसंख्यकों, महिलाओं, दलितों, आदिवासियों को शातिर तरीके से निशाना बना रही है। इसे कांग्रेस और देश के लिए विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण समय बताते हुए उन्होंने कहा कि शासन को सख्ती से निपटना चाहिए।

सोनिया गांधी ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे को नए पार्टी प्रमुख के रूप में बधाई दी और उम्मीद जताई कि अपने लंबे अनुभव के साथ वह पार्टी को आगे ले जाने में युवा पीढ़ी का नेतृत्व करेंगे।

Advertisement

पार्टी में उनके योगदान पर पूर्ण सत्र में एक वीडियो चलाए जाने के बाद, गांधी ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) शासन के रूप में उनके कार्यकाल के बारे में जो कुछ भी कहा गया है, उसके लिए उन्हें अपना आभार व्यक्त करना चाहिए।

उन्होंने कहा, "इससे यह भी पता चलता है कि मेरी उम्र क्या हो गई है और अब मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में युवाओं को आगे आना चाहिए।" पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने खड़गे की जमीनी स्तर से शीर्ष पार्टी पद तक की यात्रा के लिए सभी की प्रशंसा की।

उन्होने कहा, "मुझे 1998 में पहली बार पार्टी अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने का सम्मान मिला था। इन 25 वर्षों में, हमारी पार्टी ने उच्च उपलब्धि और गहरी निराशा का समय देखा है .... 2004 और 2009 (लोकसभा) में हमारी जीत सभा चुनाव), (पूर्व प्रधानमंत्री) मनमोहन सिंह के सक्षम नेतृत्व के साथ, मुझे व्यक्तिगत संतुष्टि मिलती है, लेकिन जो मुझे सबसे ज्यादा संतुष्टि देता है वह यह है कि मेरी पारी भारत जोड़ो यात्रा के साथ समाप्त हो सकती है, जो एक महत्वपूर्ण बिंदु पर आई थी।

जैसा कि उनकी टिप्पणियों की व्याख्या कुछ लोगों ने सक्रिय राजनीति से उनकी सेवानिवृत्ति के रूप में की थी, कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने स्पष्ट किया कि गांधी की टिप्पणी पार्टी प्रमुख के रूप में उनके कार्यकाल के संदर्भ में थी। छत्तीसगढ़ की अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी प्रभारी कुमारी शैलजा ने भी कहा कि गांधी का भाषण पार्टी अध्यक्ष के रूप में उनकी पारी के समापन के बारे में था।

सोनिया गांधी 1998 से 2017 तक कांग्रेस अध्यक्ष थीं, जब उनके बेटे राहुल गांधी ने पदभार संभाला था। उन्होंने फिर से अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में पद ग्रहण किया जब राहुल गांधी ने 2019 में पद छोड़ दिया और पिछले साल अक्टूबर में खड़गे द्वारा भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत के तुरंत बाद उनकी जगह ली गई।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि उनकी पार्टी 2024 के लोकसभा चुनावों में "जनविरोधी" भाजपा सरकार को हराने के लिए समान विचारधारा वाले दलों के साथ गठबंधन करके एक व्यवहार्य विकल्प बनाने के लिए तत्पर है। वह पार्टी के 85वें पूर्ण अधिवेशन के दूसरे दिन संबोधित कर रहे थे।

खड़गे ने कहा कि देश संवैधानिक और लोकतांत्रिक मूल्यों पर निरंतर हमले, चीन के साथ सीमा पर राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों, सर्वकालिक उच्च मुद्रास्फीति और रिकॉर्ड बेरोजगारी जैसी चुनौतियों का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा, मौजूदा कठिन परिस्थितियों में कांग्रेस देश में एकमात्र ऐसी पार्टी है जो सक्षम और निर्णायक नेतृत्व प्रदान कर सकती है।

खड़गे ने कहा कि 2004 से 2014 तक, समान विचारधारा वाले दलों के साथ कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन ने देश के लोगों की सेवा की। उन्होंने कहा, "हम एक बार फिर जनविरोधी और अलोकतांत्रिक भाजपा सरकार को हराने के लिए समान विचारधारा वाले दलों के साथ गठबंधन करके एक व्यवहार्य विकल्प बनाने के लिए तत्पर हैं।"

उन्होंने भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार पर तीखा हमला करते हुए कहा कि दिल्ली में बैठे लोगों का डीएनए "गरीब विरोधी" है क्योंकि वे लोकतंत्र को नष्ट करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर भी कटाक्ष किया, आरोप लगाया कि जो खुद को "प्रधान सेवक" कहता है वह अपने "दोस्तों" के हितों की सेवा कर रहा है, जबकि नोटबंदी, जीएसटी रोलआउट और "संवैधानिक मूल्यों पर लगातार हमला" जैसे कदमों के लिए भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र पर निशाना साधा।

सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस संचालन समिति, जिसने पार्टी की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था, कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की जगह ली, ने कल 85वें पूर्ण सत्र की शुरुआत में चर्चा शुरू की और तीन दिवसीय सम्मेलन के एजेंडे को मंजूरी दी।

सत्र के पहले दिन, कांग्रेस संचालन समिति ने सर्वसम्मति से सीडब्ल्यूसी के चुनाव नहीं कराने का फैसला किया और पार्टी प्रमुख को अपने सदस्यों को नामित करने के लिए अधिकृत किया। संचालन समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया, जिसमें पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी शामिल नहीं हुए। वे दिन में बाद में पहुंचे और पार्टी की विषय समिति की पहली बैठक में भाग लिया।

इससे पहले कांग्रेस के प्रभारी महासचिव संचार जयराम रमेश ने कहा कि 25 फरवरी को राजनीतिक, आर्थिक और अंतरराष्ट्रीय मामलों के प्रस्तावों पर चर्चा होगी और 26 फरवरी को कृषि और किसान कल्याण; सामाजिक न्याय और अधिकारिता; और युवाओं, रोजगार और शिक्षा पर चर्चा होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 25 February, 2023
Advertisement